फर्जी डिग्री पर नौकरी पाए शिक्षकों पर कसा शिकंजा
फर्जी डिग्री पर नौकरी पाए शिक्षकों पर कसा शिकंजा
Share:

लखनऊ.  बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में बीएड की फर्जी अंकतालिकाओं के सहारे नौकरी पाए शिक्षकों की छानबीन शुरू होते ही हडकंप मच गया है. एक-दो जिलों में शिक्षकों की सेवा पुस्तिकाएं गायब होने से संबंधित अधिकारियों को तलब किया जा रहा है.

भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा से बीएड के फर्जी अंकपत्र पर बेसिक शिक्षा विभाग में नौकरी कर रहे 4570 शिक्षक हटाए जाने के आदेश जारी हो चुके हैं. एसआईटी ने नामवार सूची विभाग को सौंप दी है जो जिलों को भेजी जा चुकी है. अब बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में ऐसे शिक्षकों के कागजों की छानबीन की जा रही है ताकि बर्खास्तगी की कार्रवाई की जा सके. छानबीन शुरू होते ही फर्जी तरीके से वसूली करने वाले सक्रिय हो गए हैं.

सोशल मीडिया पर एक पत्र वायरल हो रहा है जिसमें एक शिक्षिका ने आरोप लगाया है कि उसे नौकरी जाने का डर दिखा कर दो लाख रुपये वसूले गए. यह पत्र विभाग में चर्चा का सबब बना हुआ है. अधिकारी छानबीन कर रहे हैं कि यह सही है या नहीं. अगर सही पाया गया तो दोषियों पर कार्रवाई होना तय है. वहीं फर्जी अंकतालिका वाली सूची में दर्ज अध्यापकों की नौकरी बचाने के लिए अवैध तरीके से पैसा वसूला जा रहा है. 

हालांकि विभाग ने ऐसे लोगों से सावधान रहने को कहा है और स्पष्ट कर दिया है कि सूची में शामिल ऐसे सभी अध्यापकों के कागजातों की छानबीन की जाएगी. यदि कागजात फर्जी होंगे तो न केवल उन्हें बर्खास्त किया जाएगा बल्कि नियुक्ति से अब तक के वेतन की रिकवरी भी होगी. वर्ष 2004 के बाद यूपी में सैकड़ों शिक्षकों भर्तियां हुई हैं.

भोपाल गैंगरेप पीड़िता को मिलेगा 'राष्ट्रमाता पद्मावती पुरस्कार'

उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनियों ने दाम घटाए

हिन्दू महासभा कार्यालय का ताला तोड़कर गोडसे की प्रतिमा हटाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -