लकवा का दौरा पड़ने पर तुरंत करें ये उपाय वरना हो जाएगी देर
लकवा का दौरा पड़ने पर तुरंत करें ये उपाय वरना हो जाएगी देर
Share:

आज के समय में कई लोग लकवा से ग्रस्त हो जाते हैं और ऐसे व्यक्ति अपनी एक या ज्यादा मांसपेशियों को हिलाने में असमर्थ हो जाता है। जी हाँ और मांसपेशियों में किसी प्रकार की समस्या या अन्य बाधा कभी लकवा का कारण नहीं बनती, बल्कि मस्तिष्क से अंगों में संदेश पहुंचाने वाली तंत्रिकाओं और रीढ़ की हड्डी प्रभावित होने कि स्थिति में लकवा हो जाता है। आप सभी को बता दें कि लकवा किसी एक मांसपेशी या समूह को प्रभावित कर सकता है या शरीर के बड़े क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है, यह सब उसके कारण पर निर्भर करता है। वहीं स्ट्रोक, सिर या मस्तिष्क में चोट, रीढ़ की हड्डी में चोट और मल्टीपल स्क्लेरोसिस (Multiple Sclerosis) आदि, लकवा के मुख्य कारणों में से एक होते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं लकवा मारने पर तुरंत क्या करें?

लकवा के घरेलू उपाय

हल्दी का काढ़ा- जिस व्यक्ति को लकवा पड़ा है उसे हल्दी का काढ़ा बनाकर पिला दें। जी हाँ क्योंकि इससे लकवे का दौरा बंद हो जाएगा। जी दरअसल हल्दी का काढ़ा आयुर्वेद की प्राचीन पुस्तकों में पाए जाने वाले सबसे शक्तिशाली और महत्वपूर्ण मसाले में से एक हल्दी है। वहीं बच्चों से लेकर वयस्कों तक हल्दी दूध सभी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए सलाह दी जाती है।


नींबू पानी का एनिमा- लकवा रोग को दूर करने का एक और इलाज मौजूद है, जो पूर्ण रूप से प्राकृतिक है। जी हाँ और इसके अनुसार पीड़ित रोगी को प्रतिदिन नींबू पानी का एनिमा लेकर अपने पेट को साफ करना चाहिए और रोगी व्यक्ति को ऐसा इलाज कराना चाहिए जिससे कि उसके शरीर से अधिक से अधिक पसीना निकले। ऐसा इसलिए क्योंकि पसीना इस रोग को काटने में सहायक होता है।

गर्म चीजों का सेवन- लकवा रोग से पीड़ित रोगी यदि बहुत अधिक कमजोर हो तो रोगी को गर्म चीजों का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा होने से उसे रोग से लड़ने की शक्ति मिलेगी, हालाँकि पैरालिसिस के जिन रोगियों को उच्च रक्तचाप की समस्या है, वे गर्म चीजों से पूरी तरह से परहेज करें।

गीली मिट्टी का लेप- लकवा रोग को काटने के लिए लकवा रोग से पीड़ित रोगी के पेट पर गीली मिट्टी का लेप करना चाहिए। अगर हर दिन ना हो सके, तो एक दिन छोड़ कर यह उपाय जरूर करना चाहिए। जी हाँ और इसके उसके बाद रोगी को कटिस्नान कराना चाहिए। अगर यह इलाज प्रतिदिन किया जाए, तो कुछ ही दिनों में लकवा रोग ठीक हो जाता है।

नए जूते या सैंडल से कट गए हैं पैर तो आपके काम आएँगे ये घरेल नुस्खे

पेट में मरोड़ है डायरिया का लक्षण, इन घरेलू उपायों से तुरंत होंगे ठीक

अगर आप भी हैं ब्लैकहेड्स से परेशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -