अपने जीवन को बनाए स्वस्थ और तनाव मुक्त
अपने जीवन को बनाए स्वस्थ और तनाव मुक्त
Share:

आज का मानुस तनाव, मानसिक परेशानी आदि से ग्रसित हो रहा है. लेकिन इस तरह की जिंदगी को जीते हुए भी आप अपने स्वास्थय को सही बना सकते हैं और जीवन का सुख भोग सकते हैं. हमारा शरीर लगातार विभिन्न प्रकार की बीमारियों को झेलता रहता है. जिसका प्रमुख कारण तनाव भी होता है. इन तनाव और अनचाही बीमारियों की वजह से हमारा शारीर कमज़ोर हो जाता है. ऐसी स्थिति में आप निम उपाय अपना सकते है.

योग:

योग व प्राणायाम हर रोज़ करना चाहिए योग आपके शरीर को स्वस्थ और रोगमुक्त रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं. किसी जानकार से इन्हें सीखकर प्रतिदिन घर पर इनका अभ्यास किया जाना चाहिए ऐसा करने से बीमारी आपके पास भी नहीं आएगी अगर आप योग सुबह के समय करते है तो इससे आप को पूरा दिन फ्रेशनेस का अनुभव महसूस होगा.

हस्ते रहिए:

क्या आप सभी को पता है की हंसना भी बहुत ही ज़रूरी होता है क्योकि हंसने से आपका रक्त संचार सुचारू रूप से चलने लग जाता है ऐसा करने से हमारा शरीर अधिक मात्र में ऑक्सीजन ग्रहण करता है इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है. जो  की आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है.

नींद पूरी करे:

ये तो आप सभी को पता है की नींद शरीर के लिए बहुत ही ज़रूरी है आपको अपनी नींद पूरी तरह से लेनी चाहिए. ये कम से  कम 7 - 8 घंटे की होनी चाहिए. अगर आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो इससे मनुष्य चिड़चिड़ा और बेचैन हो जाता है और इसी वजह से उसको पूरे दिन कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आप ऐसा नहीं करना चाहोगे तो इससे भला है की अपनी नींद पूरी कर लीजिये.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -