खूबसूरत बाल पाने के लिए लगाएं बेसन का हेयर मास्क
खूबसूरत बाल पाने के लिए लगाएं बेसन का हेयर मास्क
Share:

बेसन का इस्तेमाल पुराने जमाने से सौंदर्य की देखभाल के लिए किया जाता रहा है. बेसन त्वचा के साथ साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. बेसन में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को स्वस्थ रखते हैं. इसका इस्तेमाल करने से बाल मजबूत और घने हो जाते हैं. आज हम आपको बेसन से बने हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके इस्तेमाल से आपके बाल खूबसूरत और लंबे हो जायेंगे. 

1- बेसन का हेयर मास्क लगाने से बाल मजबूत हो जाते हैं. बेसन सिर की त्वचा को साफ करता है और ड्राईनेस से बचाता है. इसके अलावा बेसन बालों की जड़ों को गहराई से साफ करता है. दो मुंहे बालों के लिए भी बेसन का हेयर मास्क बहुत फायदेमंद होता है. यह बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है. बेसन और दही का हेयर मास्क लगाने से बालों की जड़ों को ताजगी मिलती है और यह बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है. दही में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और गुड बैक्टीरिया मौजूद होते हैं. जो बालों की जड़ों में जमी गंदगी को साफ करके बालों को स्वस्थ रखते हैं. बेसन और दही को मिलाकर अपने बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में अपने बालों को हल्के गुनगुने पानी से धोएं. 

2- बालों के लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद होता है. बेसन के साथ जैतून का तेल मिलाकर लगाने से बाल लंबे और मजबूत हो जाते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए बेसन में जैतून का तेल मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं. थोड़ी देर बाद इसे गुनगुने पानी से साफ करें. 

3- बेसन में बादाम का पाउडर मिलाकर थोड़ा सा नींबू का रस और शहद मिलाएं. अब इसे अपने बालों की जड़ों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में इसे गुनगुने पानी से धोएं. बेसन और बादाम का हेयर मास्क बालों को काला और घना बनाने में मदद करता है. इसके अलावा इस हेयर मास्क को लगाने से बालों का टेक्सचर भी अच्छा हो जाता है.

 

यह उपाय बढ़ाएंगे सर्दियों में आपकी खूबसूरती

ब्यूटी से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करते हैं तुलसी के पत्ते

ग्लोइंग और बेदाग त्वचा पाने के लिए लगाएं बनाना होममेड क्रीम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -