ब्यूटी से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करते हैं तुलसी के पत्ते
ब्यूटी से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करते हैं तुलसी के पत्ते
Share:

तुलसी के पत्ते में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं, पर क्या आपको पता है कि तुलसी के पत्ते ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. तुलसी के पत्तों के इस्तेमाल से आप त्वचा से लेकर बालों तक सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- तुलसी के पत्तो में  भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. जो एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं. इसके लिए नियमित रूप से तुलसी की पत्तियों को पीसकर 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं. बाद में अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. 

2- खूबसूरत और चमकदार त्वचा पाने के लिए तुलसी की पत्तियों को धूप में रख कर सुखा लें. अब इन्हे पीस कर दूध व शहद के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से दाग धब्बे, पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी और आपको खूबसूरत और चमकदार त्वचा मिलेगी. 

3- अगर आप एक्ने की समस्या से परेशान हैं तो तुलसी के पेस्ट में गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी एक्ने की समस्या दूर हो जाएगी. 

4- बालों के लिए भी तुलसी के पत्ते बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पीसकर उसमें नारियल या जैतून का तेल मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं. 20 मिनट बाद अपने बालों को शैंपू से धोएं. तुलसी के पत्ते बालों की जड़ों को ठंडक प्रदान करके रक्त के बहाव को बेहतर बनाते हैं. जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है और बालों की ग्रोथ बढ़ती है. 

5- डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नारियल या जैतून के तेल में तुलसी के पत्तों का पेस्ट मिलाकर नियमित रूप से अपने सिर की मालिश करे. ऐसा करने से आप की डैंड्रफ समस्या दूर हो जाएगी

 

त्वचा को चमकदार बनाता है नींबू का रस

पिंपल्स की समस्या को दूर करता है टमाटर और चंदन का फेस पैक

पिंपल्स और ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करती है लेमन टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -