आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से ऐसे कराएं लिंक
आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से ऐसे कराएं लिंक
Share:

वैसे तो आधार कार्ड से ड्राइविंग लाइसेंस को लिंक कराना अनिवार्य नहीं हुआ है, लेकिन भारत सरकार जल्द इसे अनिवार्य कर सकती है। सरकार का मानना है कि इससे दुर्घटना के दौरान भागे गए आरोपियों को पकड़ना आसान होगा। साथ ही नकली लाइसेंस बनाने वालों को भी रोका जा सकेगा। अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि आधार को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें। आइए जानते हैं पूरा प्रोसेस| 

सबसे पहले अपने मोबाइल के ब्राउजर या लैपटॉप में sarathi.parivahan.gov.पर जाएं। अब आपका ड्राइविंग लाइसेंस जिस राज्य का है उस राज्य को सेलेक्ट करें। अब आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी उसमें आपको दाहिनी ओर दिख रहे मीनू बार में Apply Online पर क्लिक करना है और फिर Services on Driving Licence(Renewal/Duplicate/Aedl/Others) के विकल्प पर क्लिक करना है।अब आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी जिसमें आपसे फिर से आपका राज्य पूछा जाएगा। अब अपने लाइसेंस वाले राज्य को सेलेक्ट करें। इसके बाद Countinue के बटन पर क्लिक करें और अपने आधार कार्ड से संबंधित जानकारी दें।

इसके साथ ही  फिर प्रोसिड पर क्लिक करें।अब आपके सामने आपके ड्राइविंग लाइसेंस की पूरी जानकारी होगी, उसी में नीचे की ओर मोबाइल नंबर और आधार कार्ड का विक्लप आपको मिलेगा। इसके बाद आधार नंबर डालें और मोबाइल पर आए ओटीपी को डालकर आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को अपडेट कर सकते हैं।हालांकि सरकार ने आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक कराना अनिवार्य नहीं किया है लेकिन यदि सरकार ने अनिवार्य तो कर दिया तो आप इस तरीके से अपने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक कर सकेंगे।

लाईकी और युवराज सिंह-समर्थित हैल्थियंस ने दिए कोविड-19 संबंधी सवालों केजवाब, सुलझायी लाखो की दुविधा

Jio के इस ख़ास मोबाइल एप से घर बैठे कर सकते है कमाई

फर्जी खबर शेयर करना पड़ सकता है भारी, हो सकता है मुकदमा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -