गर्मियों में कैसे रखें पिंपल्स फ्री त्वचा?
गर्मियों में कैसे रखें पिंपल्स फ्री त्वचा?
Share:

गर्मियों की चिलचिलाती गर्मी में, टैनिंग और पिंपल्स जैसी त्वचा की समस्याएं एक आम चिंता का विषय बन जाती हैं। जहां लंबे समय तक तेज धूप के संपर्क में रहने से टैनिंग हो जाती है, वहीं पसीने से उत्पन्न बैक्टीरिया की वृद्धि पिंपल्स और मुंहासों को बढ़ा देती है। तैलीय त्वचा वाले लोग पिंपल्स की समस्या से विशेष रूप से परेशान होते हैं। गर्मियों के दौरान बाजार कॉस्मेटिक और त्वचा देखभाल उत्पादों से भरा रहता है, लेकिन प्राकृतिक तत्व भी त्वचा को तरोताजा और स्वस्थ रखने में अत्यधिक प्रभावी होते हैं।

गर्मियों के दौरान पिंपल्स, टैनिंग और मुंहासों जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करके फेस पैक बनाना बेहद फायदेमंद हो सकता है। इन फेस पैक को सप्ताह में दो बार नियमित रूप से लगाने से त्वचा के स्वास्थ्य में उल्लेखनीय सुधार हो सकता है। आइए इन फेस पैक को बनाने के लिए कुछ प्राकृतिक सामग्रियों के बारे में जानें:

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक:
गर्मियों के दौरान तैलीय त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए मुल्तानी मिट्टी सबसे उपयुक्त होती है। यह अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने, मुंहासों और दाग-धब्बों को कम करने और रंगत निखारने में मदद करता है। एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें आधा बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए इसमें गुलाब जल मिलाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें। यह फेस पैक त्वचा को मुलायम भी बनाता है।

खीरे का फेस पैक:
गर्मियों के दौरान अधिकांश घरों में आसानी से उपलब्ध होने वाला खीरा अपने ताजगीभरे गुणों के लिए जाना जाता है। यह सूजन और त्वचा की जलन को कम करता है जबकि पिंपल्स को कम करने में फायदेमंद होता है। खीरे को छीलकर काट लें, इसे ब्लेंड करके पेस्ट बना लें और इसमें दही और थोड़ा सा शहद मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं और फिर धो लें। यह पैक रोमछिद्रों को कसने, अतिरिक्त तेल को कम करने और रंगत में सुधार करने में मदद करता है।

दूध, शहद और जई पाउडर फेस पैक:
अपनी ग्रीष्मकालीन त्वचा देखभाल दिनचर्या में दूध, शहद और जई पाउडर को शामिल करें। इन तीनों सामग्रियों को मिलाकर चेहरे पर पेस्ट लगाने से त्वचा को हाइड्रेशन और नमी मिलती है, जिससे आपको समय से पहले बूढ़ा होने से बचने में मदद मिलती है। ओट पाउडर क्लींजर के रूप में भी काम करता है और पिंपल्स को रोकने में मदद करता है।

चंदन पाउडर और संतरे के छिलके का फेस पैक:
गर्मियों के दौरान चंदन पाउडर और संतरे के छिलके के पाउडर का उपयोग करके फेस पैक बनाएं। यह पैक न केवल रंगत निखारता है बल्कि पिंपल्स, दाग-धब्बे और मुहांसों को भी कम करने में मदद करता है। एक चम्मच चंदन पाउडर में आधा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए इसमें गुलाब जल मिलाएं. अगर पिंपल्स की समस्या ज्यादा है तो इसमें नीम की पत्ती का पाउडर भी मिला सकते हैं। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाने से अच्छे परिणाम मिलते हैं।

इन प्राकृतिक फेस पैक को अपनी ग्रीष्मकालीन त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल करने से आपको पिंपल्स, टैनिंग और मुँहासे जैसी समस्याओं से प्रभावी ढंग से निपटने के साथ-साथ युवा और चमकदार त्वचा प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। प्राकृतिक अवयवों का चयन करके, आप न केवल त्वचा के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करते हैं बल्कि व्यावसायिक उत्पादों में मौजूद हानिकारक रसायनों के संपर्क से भी बचते हैं।

क्या आपके नाखून भी बार-बार टूट जाते हैं? तो ना करें अनदेखा, तो सकती है ये गंभीर वजह

लोहा, पीतल या स्टील.. किस बर्तन में खाना बनाना है ज्यादा फायदेमंद?

क्या नाखून कभी नहीं जलते हैं?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -