बार बार सूख रहे है होंठ? तो ये हो सकती है वजह

बार बार सूख रहे है होंठ? तो ये हो सकती है वजह
Share:

सूखे होंठ, होंठ फटना, कभी-कभी होंठों से खून आना - ये समस्याएँ सिर्फ़ सर्दियों के मौसम तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि गर्मियों के महीनों में भी हो सकती हैं। सूखे होंठों के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे निर्जलीकरण, हानिकारक धूप के संपर्क में आना, शुष्क त्वचा और ज़रूरी विटामिन की कमी। आयरन और विटामिन होंठों के स्वास्थ्य सहित संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन पोषक तत्वों की कोई भी कमी होंठों के सूखेपन को बढ़ा सकती है।

सूखे होंठों के लक्षणों में दरारें, छीलना, खून बहना, छाले पड़ना, मसालेदार भोजन के कारण जलन और सूजन शामिल हैं। सूखे होंठ निर्जलीकरण, हानिकारक सूरज की किरणों के संपर्क में आना, कुछ टूथपेस्ट में रसायन होना, खराब गुणवत्ता वाले लिप बाम का उपयोग, दवाओं का अत्यधिक उपयोग, बुखार, होंठों को बार-बार चाटना और विटामिन सी और बी12 की कमी जैसे कारकों से उत्पन्न हो सकते हैं। मौसम में बदलाव भी सूखे होंठों का एक आम कारण है।

विटामिन बी और बी9 की कमी होंठों के सूखेपन में योगदान दे सकती है। विटामिन बी किसी भी तरह की चोट को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन बी9 की कमी से होंठ सूखे हो सकते हैं। विटामिन बी6 की कमी से कई तरह से नुकसान हो सकता है। विटामिन बी6 के सेवन से मूड, नींद और भूख में सुधार हो सकता है।

सूखे होंठ, होंठ फटना और कभी-कभी होंठों से खून आना ऐसी समस्याएं हैं जो न केवल सर्दियों के मौसम में बल्कि गर्मियों के महीनों में भी हो सकती हैं। सूखे होंठों के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे निर्जलीकरण, हानिकारक धूप के संपर्क में आना, शुष्क त्वचा और आवश्यक विटामिन की कमी। आयरन और विटामिन होंठों के स्वास्थ्य सहित समग्र शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन पोषक तत्वों की कोई भी कमी होंठों के सूखेपन को और खराब कर सकती है।

सूखे होंठों के लक्षणों में दरारें, छीलना, खून बहना, छाले पड़ना, मसालेदार भोजन से जलन और सूजन शामिल हैं। सूखे होंठ निर्जलीकरण, हानिकारक सूरज की किरणों के संपर्क में आना, रसायनों वाले कुछ टूथपेस्ट का उपयोग, कम गुणवत्ता वाले लिप बाम का उपयोग, अत्यधिक दवा का उपयोग, बुखार, आदतन होंठ चाटना और विटामिन सी और बी12 की कमी जैसे कारकों के कारण हो सकते हैं। मौसम में बदलाव भी सूखे होंठों का एक सामान्य कारण है।

विटामिन बी और बी9 की कमी होंठों के सूखेपन में योगदान कर सकती है। विटामिन बी किसी भी प्रकार की चोट को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन बी9 की कमी से होंठ सूख सकते हैं। विटामिन बी6 की कमी से कई तरह से नुकसान हो सकता है। विटामिन बी6 के सेवन से मूड, नींद और भूख में सुधार हो सकता है

रात भर सोने के बाद भी दिन में आती है नींद, तो ये है वजह

इन 5 चीजों को उबालकर खाना है ज्यादा फायदेमंद, मिलेंगे भारी फायदे

बार–बार होता है बर्फ खाने का मन? तो हो सकती है ये बड़ी वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -