घर से भगानी है छिपकली तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

कई बार हमारे घरों में कई अनचाहे मेहमान आ जाते हैं जिनमें से छिपकली भी शामिल है। जी हाँ और छिपकली को देखकर लोग बुरी तरह डर जाते हैं। जी दरअसल इस जीव का आतंक इतना ज्यादा है कि लोग इसके पास आना तो दूर, देखना तक पसंद नहीं करते। हालांकि छिपकली घर के कीड़े मकौड़ों को खाकर इंसान की मदद करती है, लेकिन इसके घर में आने से कई नुकसान भी हो सकते हैं। अब आज हम कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो छिपकली को आपके घर से भगा देंगे।

छिपकली क्यों आती है आपके घर?

- बचे हुए और जूठे भोजन की गंध छिपकलियों को आकर्षित करती हैं। जी हाँ और इस वजह से कोशिश करें कि खाना किचन के स्लैब के बजाए फ्रिज में रखें।

- छिपकलियां छत की दरारों, खिड़कियों, एग्जॉस्ट फैन और वेंटिलेशन सिस्टम के जरिए घर तक आ जाती हैं।

- अगर कमरे में टेम्प्रेचर ज्यादा है, तो छिपकलियां अंदर आने की कोशिश कर सकती हैं।

- घर में प्रदूषण छिपकलियों को आकर्षित कर सकता है। इस वजह से स्टोर रूम या स्टोरेज स्पेस को साफ रखें।

- छिपकलियां कमरे में रखे गर्म पानी की तरफ भी आकर्षित होती हैं।

'गरीब डाटा खायेगा या आटा?', लालू यादव के सवाल पर PM मोदी ने दिया मुंहतोड़ जवाब!

घरेलू उपाय- 

घर को रखें साफ- अपने घर को, किचन को साफ रखें, ऐसा करने से कीड़े-मकौड़े आपके घर में नहीं होंगे और छिपकलियां घर में नहीं आएंगी। कुछ लोग किचन और सिंक को इतना गंदा रखते हैं, कि इससे बदबू आने लगती है। ऐसे में छिपकली आ जाती है तो कोशिश कर सब साफ़ रखे।

प्याज और लहसुन- प्याज और लहसुन में तेज गंध होती है जो छिपकली की इंद्रियों पर हमला करती हैं। इस वजह से ये उनसे छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका है। जी हाँ और और इनके चलते छिपकलियों के उसी स्थान पर लौटने की संभावना कम होती है।

जूठे भोजन को फेंक दें- छिपकली आमतौर पर खुले बचे हुए भोजन की तलाश में एक घर में घुसती हैं। इस वजह से किचन और घर के बाकी हिस्सों में जूठा या बचा हुआ खाना रखा हो तो जल्द से जल्द फेंक दें, या उसे फ्रीज में रखे। 

नेफथलीन की गोलियां- नेफथलीन की गोलियां घर में छिपकलियों से छुटकारा पाने का एक कारगर तरीका है, हालाँकि इसका इस्तेमाल सिर्फ उन घरों में किया जाना चाहिए जिनके पास पालतू जानवर या बच्चे नहीं हैं, क्योंकि नेफथलीन बॉल्स उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकतें हैं।

पेपर स्प्रे - काली मिर्च का स्प्रे जिसे पेपर स्प्रे भी कहते हैं, इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। जी दरअसल जहाँ से छिपकली आती है वहां पेपर स्प्रे के छींटे मारें, इसकी गंध से छिपकली दूर भागती है।

लंदन में गंदी दिखी गांधी की प्रतिमा तो साफ़ करने लगे तेजस्वी, सामने आया VIDEO

चलती ट्रेन में पति को आया हार्ट अटैक, सावित्री बनी पत्नी और यमराज से छीन लाई प्राण

कार्तिक ने नानी संग बिताए खास पल, शेयर की खूबसूरत फोटोज

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -