अपनायें ये तरीके, बाइक देगी शानदार माइलेज
अपनायें ये तरीके, बाइक देगी शानदार माइलेज
Share:

कम माइलेज की वजह से अक्सर लोग बाइक के साथ परेशानी मे नज़र आते हैं. हर किसी को अपनी बाइक से ज्यादा माइलेज चाइये. नए-नए इंजन और टेक्नोलॉजी से लैस गाड़ियां आने के बाद भी अच्छी माइलेज नहीं मिल पाती. वैसे कम माइलेज के पीछे कई कारण हो सकते हैं. लेकिन अगर आप कुछ खास और जरूरी बातों पर ध्यान रखें दें आपको काफी अच्छी माइलेज मिल सकती है, हम आपको को कुछ खास तरीके बताने जा रहे है.

भारतीय बाजार में ये बाइकें जल्द होगी पेश

अपनी बाइक में अक्सर देखने में मिलता है कि लोग जरूरत से ज्यादा एक्सेसरीज लगा लेते हैं जिनकी मदद से बाइक का वजन बढ़ जाता है. बाइक चलाते समय भी भारीपन भी लगता है. नतीजा इंजन पर लोड पड़ता है और माइलेज में कमी आने लगती है. इतना ही नहीं बाइक स्मूथ भी नहीं चलती. इसलिए बाइक में फालतू की एक्सेसरिज लगवाना बंद करें ताकि आपको मिले बेहतर माइलेज. टायर्स किसी भी गाड़ी की जान होती है, लेकिन अक्सर लोग इनको ही नज़रअंदाज कर देते हैं. टायर्स में हवा जरूरी है यह बात हम सब जानते हैं लेकिन कितनी हवा होनी चाइये यह बहुत से लोगों को पता ही नहीं होता. कम हवा होने से टायर्स और इंजन दोनों पर भार पड़ता है जिसकी वजह से फ्यूल की खपत बढ़ जाती है, और माइलेज कम मिलती है. इसलिए हफ्ते में 2 बार टायर्स में हवा पूरी जिम्मेदारी से चेक करें

रॉयल एनफील्ड को लेकर बड़ी खबर आई सामने, ये मॉडल हुए रिकॉल

लोग कभी कम तो कभी तेज स्पीड से बाइक चलाते समय बाइक चलाते हैं. बेवजह रेस देते हैं जिसका सीधा अस्त्र बाइक के इंजन के साथ फ्यूल पर भी पड़ता है. अगर बाइक की तबियत सही रखनी है और बढ़िया माइलेज चाइये तो आपको बाइक की स्पीड 50-60kmph के हिसाब से रखनी होगी साथ ही 4500-5000rpm का ही इस्तेमाल करें, ऐसा करने से माइलेज में अद्भुत बदलाव होते हैं. गलत तरीके से गियर बदलने से भी माइलेज पर काफी असर पड़ता है. क्योकिं बाइक में गियर सबसे अहम् पार्ट होता है. बैक-टू-बैक गियर बदलने से बचें, आपकी बाइक आपको इशारा करती है, की अब गियर बदल लें. लोअर गियर में आने से बचने के लिए जबरदस्ती एक्सिलरेटर बिल्कुल ना दबाएं ऐसे में फ्यूल की खपत बहुत तेजी से होती है और आपको अप्रेक्षाकृत माइलेज नही मिला है.

Hero Pleasure 2019 होगी शानदार, ये है लॉन्च डेट्

TVS Apache RTR 160 4V इस ब्रांड की बाइक से कितनी है दमदार, जानिए

Hero Maestro Edge 125 जल्द होगी लॉन्च, ये है डेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -