ऐसे करें ब्राउजिंग किसी को नहीं लगेगी कानों कान खबर
ऐसे करें ब्राउजिंग किसी को नहीं लगेगी कानों कान खबर
Share:

जब कभी भी हम ब्राउजर का इस्तेमाल करते है तो हमारी सारी ऑनलाइन एक्टिविटी ब्यौरा हिस्ट्री में दर्ज हो जाता है. इससे कोई भी आसानी से जान सकते है कि आपने कौन कौन सी वेबसाइट विजिट की है. ऐसे में कई बार यह स्थिति यूजर्स को परेशानी में डाल सकती है. हालांकि आपके आप इस परेशानी से निपटने का एक उपाय है जो हम आपको यहां बताने जा रहे है. इसके लिए आप प्राइवेट ब्राउंजिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल गूगल क्रोम पर दो तरह की ब्राउजिंग होती है. एक सामान्य ब्राउजिंग और दूसरी प्राइवेट ब्राउजिंग. आमतौर पर यूजर्स सामान्य ब्राउजिंग का इस्तेमाल करते है.

प्राइवेट ब्राउजिंग:

प्राइवेट ब्राउजिंग करने के लिए सबसे पहले गूगल क्रोम ओपन करें. इसके बाद डिस्प्ले पर दाईं तरह ऊपर नजर आ रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करें. यहां आपको 'न्यू इन्कोग्निटो विंडो' ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें. ऐसा करते ही डिस्प्ले पर एक काले रंग का नया सर्चिंग ब्राउजर खुल जाएगा. आप इस ब्राउजर को शॉर्टकट तरीके से भी खोल सकते हैं. इसके लिए कंट्रोल+शिफ्ट+ एन का प्रयोग करें. आप इसे सामान्य ब्राउजर की तरह इस्तेमाल कर सकते है. न्यू इन्कोग्निटो विंडो की ख़ास बात होती है कि इस पर सर्च किए गए रिजल्ट हिस्ट्री में सेव नहीं होते.

फायरफॉक्स पर प्राइवेट ब्राउजिंगः

मोजिला फायरफॉक्स पर प्राइवेट ब्राउजिंग करने के लिए फायरफॉक्स ब्राउजर के मेन्यू में जाकर ‘न्यू प्राइवेट विंडो’ पर क्लिक करें. इसके लिए आप कंट्रोल+शिफ्ट+ पी का शॉर्टकट भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पिछले कुछ समय से दुनियाभर से साइबर क्राइम की खबरें आ रही है. ऐसे में जब कभी भी आप साइबर कैफे में मौजूद कंप्यूटर पर काम करें तो प्राइवेट ब्राउजिंग का इस्तेमाल ही करें.

 

जल्द बाजार में आने वाला है शाओमी का Mi7 मोबाइल

क्रिप्टो करेंसी प्रतिबंध को उच्च न्यायालय में चुनौती दी

जानिए इस ब्लूटुथ स्पीकर के बारे में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -