इस तरह कर सकते है बैंकिंग फ्रॉड की शिकायत
इस तरह कर सकते है बैंकिंग फ्रॉड की शिकायत
Share:

आधुनिक दौर में सुविधाओं के साथ साथ धोके भी बाद गए है कोई फ्रॉड किसी के बैंक खाते, डेबिट या क्रेडिट कार्ड, ऑनलाइन लेन-देन ई-मेल स्पूफिंग, फिशिंग या किसी के कार्ड को क्लोन करके किया जा सकता है। जिस वक्त आपको पता चले कि आपके क्रेडिट / डेबिट कार्ड पर एक संदिग्ध लेनदेन किया गया है, तुरंत कार्ड जारीकर्ता को सूचित करें। वही इसके बाद बैंक के साथ औपचारिक शिकायत दर्ज करनी चाहिए और कार्ड या खाते को तुरंत ब्लॉक करने के लिए संबंधित कस्टमर केयर को कॉल करना चाहिए।

ऐसे करें शिकायत 
अगर किसी व्यक्ति के साथ नेट बैंकिंग, एटीएम लेनदेन, या किसी अन्य ऑनलाइन लेनदेन से संबंधित धोखाधड़ी हुई है तब उसे उसके लिए शिकायत दर्ज करानी होगी उसके लिए आपके पास यह दस्तावेज होने आवश्यक है जैसे पिछले छह महीने का बैंक स्टेटमेंट, लेनदेन से संबंधित एसएमएस की एक कॉपी। बैंक रिकॉर्ड में दिखाए गए आईडी प्रमाण और पता प्रमाण की कॉपी आदि वही आप अपने निकटतम पुलिस स्टेशन में इसकी शिकायत दर्ज कराएं।  

वैसे यह शिकायत पुलिस के द्वारा सायबर सेल में भेजी जाति है लेकिन यदि आप पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के बाद भी साइबर सेल के साथ सीधे शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तब आप ऐसा भी कर सकते हैं. साइबर सेल का संपूर्ण विवरण इंटरनेट पर पाया जा सकता है।

Christmas के लिए तोहफे तलाश रहे हैं तो इनसे बेहतर कुछ नहीं

यहां ऑनलाइन मिल रहे है 'डॉगी', करोड़ो का होता है व्यापार

अब जल्द ही आप बिना ड्राइवर वाली 'हवाई कार' में बैठकर करेंगे सफर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -