हर सैनिटाइजर से नहीं होगा कोरोना का बचाव, जानिए कैसे करेंगे चुनाव
हर सैनिटाइजर से नहीं होगा कोरोना का बचाव, जानिए कैसे करेंगे चुनाव
Share:

नई दिल्ली: जानलेवा कोरोना वायरस के नाम पर दवाइयां व अतिरिक्त चीजें बेचकर कई दुकानदार अपनी कमाई कर रहे हैं. रिपोर्ट की मानें तो कोरोना वायरस के कारण हमारे देश में पिछले सप्ताह भर में जितने हैंड सैनिटाइजर की ब्रिकी हुई है, उतनी हमारे देश के इतिहास में आज तक कभी नहीं हुई. किन्तु सैनिटाइजर लेने से पहले भी आपको सही सैनिटाइजर का चयन करना पड़ेगा. 

इस समय बाजार में दो किस्म के हैंड सैनिटाइजर मौजूद हैं. एक एल्कोहल बेस्ड और दूसरा नॉन एल्कोहल बेस्ड. यदि आप केवल घर में या कार्यालय में रहते हैं और कहीं आना जाना कम होता है तो नॉन एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर (0.01 प्रतिशत एल्कोहल) आपके लिए सही है. किन्तु यदि आप ट्रांसपोर्ट, डिलीवरी, फैक्टरी इंडस्ट्री या अस्पताल में काम करते हैं जहां लोगों का आना जाना बहुत अधिक होता है तो आपके लिए एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर (60-65% एल्कोहल) ही उपयुक्त होगा.

हैंड सैनिटाइजर का अधिक इस्तेमाल करने से रोगों के प्रति प्रतिरोध लड़ने वाले अच्छे बैक्टीरिया समाप्त होने लगते हैं जिससे हमारी बीमारियों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. गुड बैक्टीरिया बैड बैक्टीरिया से लड़ने में सहायता करते हैं. इसलिए हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी सोच समझकर करना चाहिए.

कोरोना के वार से अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है बुरा असर

Gold Rate Today: सोने-चांदी के भाव में हुई बढ़ोतरी

Yes Bank: हर डूबने वाले को Yes-Yes कहता गया बैंक... और खुद डूब गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -