घर बैठे कैसे चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम?
घर बैठे कैसे चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम?
Share:

चुनाव आयोग की ओर से हाल ही में देश में आगामी लोकसभा चुनाव की दिनांकों की घोषणा की जा चुकी है. इस बार चुनाव 18वीं लोकसभा के लिए होंगे. लोकसभा चुनाव में वोट डालने के लिए मतदाता सूची में नाम होना आवश्यक है. यदि किसी का नाम नहीं है, तो वे वोट नहीं डाल पाएंगे. अब ऐसे में सवाल आता है कि आपका मतदाता सूची में नाम है या नहीं, ये कैसे चेक कर सकते हैं? आज हम आपकी परेशानी का समाधान करने जा रहे हैं.

कैसे चेक करें अपना नाम? 
दरअसल, मतदाता सूची में नाम चेक करना बहुत ही सरल है. इसके लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है, घर बैठे 1 मिनट में ये काम कर सकेंगे. इसके लिए मतदाता को केवल अपना स्मार्टफोन ओपेन करना होगा. फिर https://electoralsearch.eci.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं. यहां SERVICES नाम से एक कैटेगरी लिस्टेड है, जिसमें Search in Electoral Roll का विकल्प प्राप्त होगा, उस पर क्लिक कर दें.

फिर  एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें Electoral Roll को सर्च करने के 3 विकल्प प्राप्त होंगे. पहला इसमें डिटेल्स से सर्च कर सकते हैं. दूसरे विकल्प में EPIC से सर्चिंग कर सकते हैं एवं तीसरे विकल्प में Mobile नंबर से सर्च कर सकेंगे. यहां लोग अपनी सुविधानुसार किसी एक विकल्प को चुनें तथा उसकी सहायता से सर्चिंग कर सकते हैं. साथ ही सर्विस में जाकर लोग E- EPIC कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं. भारत में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में पूरे किए जाएंगे. पहला मतदान 26 अप्रैल को होगा तथा आखिरी मतदान 1 जून को होगा. 4 जून को काउंटिंग होगी.

चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का साफ़ इंकार, जानिए क्या बोली अदालत ?

आ गए चुनाव ! आज मुफ्त के चुनावी वादों पर रोक लगाने की मांग पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

गाज़ा के शिफा अस्पताल में IDF का हमला, इजराइल बोला- 90 आतंकियों को मार गिराया, 300 को अरेस्ट किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -