अगर सफ़ेद हो गई है आपकी दाढ़ी-मूंछ तो काम आएँगे यह घरेलू उपाय
अगर सफ़ेद हो गई है आपकी दाढ़ी-मूंछ तो काम आएँगे यह घरेलू उपाय
Share:

आज के समय में बालों का सफ़ेद होना कोई बड़ी समस्या नहीं है क्योंकि यह समस्या हर दूसरे व्यक्ति में आपको देखने के लिए मिल ही जाएगी. इसके लिए बाजार में कई कलर उपलब्ध हैं जिससे आप अपने बालों को कोई भी रंग दे सकते हैं लेकिन प्राकृतिक उपायों यानी घरेलू नुस्खों के बारे में बात करें तो यह अधिक लाभदायक माने जाते हैं क्योंकि इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है. ऐसे में आजकल कई जगह पर आपको ऐसे बहुत सारे लोग दिख जायेंगे जिनके दाढ़ी सफेद हो और वह भी बाजार के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं जो नुकसान दे जाते हैं. ऐसे में अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आप इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं. जी हाँ, आइए जानते हैं दाढ़ी मूंछ के सफ़ेद होने से बचने का उपाय भी है.

घरेलू नुस्खे - 

1. इसके लिए नारियल तेल में थोडा आवंला पाउडर मिला कर उबाल लें. ठंडा होने के बाद इससे अपनी सफेद दाढ़ी और मूंछ की मालिश करें. ऐसा करने से लाभ होगा.

2. 2 चमच्च प्याज के रस में पुदीने की पत्तियां मिलाए और इससे सफेद बालों पर लगायें. कुछ दिन ऐसे लगाने के बाद आपकी दाढ़ी और मूंछ फिर काला होने लगेगी और आपको बेहतरीन लुक मिलेगा.

3. आप इस उपचार में आलू का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आलू के पेस्ट में दाल का पेस्ट मिला कर सफेद बालों पर लगा सकते हैं. ऐसा करने से भी आपको बड़ा लाभ होगा और आप स्मार्ट और डैशिंग दिखाई देंगे.

मलेरिया को जड़ से खत्म कर सकते हैं यह घरेलू उपाय

कान में इंफेक्शन होने पर तुरंत करें यह घरेलू उपाय

कब्ज, गैस, बदहजमी जैसी हर समस्या को जड़ से मिटा देंगे यह घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -