सर्दी में बढ़ सकती है जोड़ों के दर्द और सूजन की परेशानी, इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा
सर्दी में बढ़ सकती है जोड़ों के दर्द और सूजन की परेशानी, इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा
Share:

सर्दी का मौसम लगभग शुरू हो चुका है और लोगों ने गर्म कपड़े पहनना भी शुरू कर दिया है। यह मौसम जहां चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाता है, वहीं बुजुर्गों को भी काफी परेशान करता है। सर्दी के मौसम में सबसे आम समस्या जोड़ों में दर्द और सूजन की होती है। यदि 40 वर्ष की आयु के बाद जीवनशैली और आहार ठीक नहीं है, तो यह दर्द व्यक्तियों के लिए काफी विनाशकारी हो सकता है। इस मौसम में जोड़ों में अकड़न बढ़ जाती है और लोगों को आराम से चलने-फिरने में भी दिक्कत होती है। दर्द से राहत के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का प्रभाव केवल कुछ घंटों तक रहता है और शरीर पर दुष्प्रभाव का खतरा अधिक होता है।

जोड़ों का दर्द एक आम समस्या है जो कुछ व्यक्तियों को बचपन में भी परेशान कर सकती है। यह समस्या ज्यादातर लोगों को उम्र बढ़ने के साथ प्रभावित करती है। प्रसिद्ध योग गुरु बाबा रामदेव के अनुसार जोड़ों के दर्द का इलाज आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खों से किया जा सकता है। कई घरेलू उपचार जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकते हैं। आइए योग गुरु से जानें उन उपायों के बारे में जिनका इस्तेमाल सर्दी के मौसम में जोड़ों के दर्द और सूजन से बचने के लिए किया जा सकता है।

एलोवेरा जूस का सेवन करें:
जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं। एलोवेरा एक औषधीय पौधा है जो जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत दिलाने में कारगर है। एलोवेरा हड्डियों को कैल्शियम प्रदान करके उन्हें मजबूत बनाता है और उनकी मरम्मत में मदद करता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा जोड़ों के दर्द और सूजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

लहसुन का सेवन करें:
जोड़ों के दर्द में लहसुन प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में काम करता है। जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं और लहसुन के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन में एलिसिन होता है, जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है। एलिसिन जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करता है और राहत देता है।

चंद्रप्रभा वटी और योगराज गुग्गुलु का सेवन करें:
अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं और आयुर्वेदिक तरीकों से इसका इलाज करना चाहते हैं तो रोजाना चंद्रप्रभा वटी की एक गोली या योगराज गुग्गुलु की एक गोली का सेवन कर सकते हैं। दर्द से राहत दिलाते हैं ये आयुर्वेदिक उपाय.

प्राणायाम का अभ्यास करें:
अगर आप जोड़ों के दर्द और जकड़न को नियंत्रित करना चाहते हैं तो नियमित प्राणायाम का अभ्यास करें। यदि आप सर्दियों के दौरान घुटने, पीठ, कंधे और पीठ के दर्द से परेशान हैं, तो प्रतिदिन निम्नलिखित प्राणायाम अभ्यासों में से कोई एक अवश्य करें: वीरभद्रासन, धनुरासन, सेतु बंधासन, त्रिकोणासन और उष्ट्रासन। ये आसन आपको जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

इन सरल और प्राकृतिक उपचारों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपको सर्दी के मौसम में जोड़ों के दर्द और सूजन को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। हालाँकि, यदि दर्द बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो संपूर्ण मूल्यांकन और उचित उपचार के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

अस्पताल में भर्ती हुए हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू , IGMC ने जारी की हेल्थ अपडेट

FB और Insta बना रहे हैं बच्चों को नशे की लत, 41 राज्यों ने किया मेटा पर मुकदमा, जानें डिटेल

नोनी फल क्या है, इसे सभी रोगों की दवा क्यों कहा जाता है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -