जानिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में वरिष्ठ नागरिकों को कैसे करना चाहिए निवेश
जानिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में वरिष्ठ नागरिकों को कैसे करना चाहिए निवेश
Share:

लंबी अवधि के माध्यम से निवेशकों के जोखिम प्रोफाइल पर निर्भर रहने वालों के लिए, किसी को निवेश मिश्रण को बदलने और इक्विटी-उन्मुख म्यूचुअल फंडों के लिए एक निश्चित अनुपात को प्रशासित करने की आवश्यकता हो सकती है। जैसे-जैसे ब्याज दरें बढ़ रही हैं और समान ब्याज की आय बढ़ रही है, वरिष्ठ नागरिकों के लिए जीवन प्रत्याशा में वृद्धि करना मुश्किल हो रहा है।

तदनुसार, इस तरह से निवेश उत्पन्न करना कि किसी का कॉर्पस जल्दी से कमजोर न हो, यह महत्वपूर्ण है। कायरोस कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और एमडी रिशद मानेकिया, जो एक मुंबई स्थित वित्तीय योजना फर्म है, "अगर एक निवेशक हाल ही में सेवानिवृत्त हुआ है और लंबी अवधि में अपने कॉर्पस के मूल्य पर दूर खाने वाली मुद्रास्फीति के बारे में चिंतित है, तो वे विचार कर सकते हैं बेहतर रिटर्न हासिल करने के लिए इक्विटी, गोल्ड और डेट म्यूचुअल फंड के मिश्रण में निवेश करना।"

मानेकी कहते हैं, लेकिन आपको यह जानना होगा कि म्यूचुअल फंड में रिटायरमेंट के बाद निवेश करना कितना सुरक्षित है? एफडी या फिक्स्ड इनकम प्रॉडक्ट्स से अलग रास्ते को देखने से पहले, एक निवेशक को यह समझने की जरूरत है कि उस अतिरिक्त रिटर्न को हासिल करने के लिए उसे कितना जोखिम उठाना पड़ रहा है या नहीं, लेकिन अगर आप अधिक रिटर्न चाहते हैं तो वे दोनों हाथ से चले जाते हैं। उच्च जोखिम लेने और पोर्टफोलियो में अस्थिरता का अनुभव करने के लिए तैयार रहें। चूंकि म्यूचुअल फंड में जोखिम एक बड़ा कारक है, जिसके बारे में निवेशक चिंतित हैं लेकिन इक्विटी के लिए उन्मुखीकरण भी आवश्यक है। यह महत्वपूर्ण है कि सुरक्षा, तरलता, रिटर्न और कराधान जैसे कारकों को इसका उचित महत्व दिया जाए।

मांग बढ़ने से बढ़ सकती है बिजली की दरें

बिजनेस लीडर्स के लिए ये है शीर्ष चुनौतियां

आम आदमी को झटका, RBI ने यथावत रखी ब्याज दरें, आगे कम होने के संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -