मांग बढ़ने से बढ़ सकती है बिजली की दरें
मांग बढ़ने से बढ़ सकती है बिजली की दरें
Share:

अक्टूबर के पहले सप्ताह से, देश में बिजली की खपत को कोरोना महामारी के कारण सरकार द्वारा लॉकडाउन में छूट के बाद औद्योगिक और वाणिज्यिक गतिविधियों में वृद्धि के साथ 25.95 बिलियन इकाइयों (बीयू) में दोहरे अंकों की वृद्धि के साथ दर्ज की गई। जबकि बिजली मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार मुताबिक, बिजली की खपत 1 अक्टूबर से 7 से 25.95 बीयू तक 13.65 प्रतिशत बढ़ी, जो पिछले साल की समान अवधि में 22.83 बीयू थी।

वहीं इस बात का पता चला है कि अक्टूबर के महीने में बिजली की खपत के रूप में, पिछले साल 97.84 बीयू था। इसलिए, एक सप्ताह के डेटा का चरम परिवर्तन दर्शाता है कि बिजली की खपत इस महीने में साल-दर-साल वृद्धि के लिए इच्छुक है। व्यावसायिकों ने कहा कि बिजली की खपत ने उपयोग में वृद्धि का प्रदर्शन शुरू किया है, क्योंकि लॉकडाउन के साथ वाणिज्यिक और औद्योगिक मांग में सुधार हुआ है और आने वाले महीनों में इसके बढ़ने की संभावना है। सरकार ने COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च को देशभर में लॉक डाउन की घोषणा की थी। शर्तों के कारण देश में कम आर्थिक गतिविधियों के कारण मार्च में बिजली की खपत में गिरावट आई थी।

हाल ही के आंकड़ों से स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि COVID-19 स्थिति ने इस साल मार्च से अगस्त तक लगातार छह महीनों तक बिजली की खपत को प्रभावित किया। साल-दर-साल आधार पर बिजली की खपत मार्च में 8.7 प्रतिशत, अप्रैल में 23.2 प्रतिशत, मई में 14.9 प्रतिशत, जून में 10.9 प्रतिशत, जुलाई में 3.7 प्रतिशत और अगस्त में 1.7 प्रतिशत रही। आंकड़ों ने दिखाया कि फरवरी में बिजली की खपत में 11.73 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

बिजनेस लीडर्स के लिए ये है शीर्ष चुनौतियां

आम आदमी को झटका, RBI ने यथावत रखी ब्याज दरें, आगे कम होने के संकेत

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया ये बदलाव, जानिए बढ़ा या घटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -