जानिए कैसे सलमान खान ने गोविंदा से लेली फिल्म 'जुड़वा'
जानिए कैसे सलमान खान ने गोविंदा से लेली फिल्म 'जुड़वा'
Share:

अपने अस्तित्व के दौरान, बॉलीवुड ने बड़ी संख्या में यादगार घटनाएं और क्लासिक फिल्में देखी हैं। ऐसी ही एक फिल्म जिसने भारतीय फिल्म उद्योग पर अमिट छाप छोड़ी है वह है "जुड़वा"। शानदार कॉमेडी टाइमिंग और दोहरी भूमिका में सलमान खान के चुंबकीय आकर्षण ने फिल्म की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान दिया, जो डेविड धवन द्वारा निर्देशित थी और 1997 में रिलीज़ हुई थी। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि सलमान खान के हस्तक्षेप ने उस फिल्म को बदल दिया जो गोविंदा ने मूल रूप से बनाई थी। उनकी इच्छा के विरुद्ध बॉलीवुड की सबसे प्रिय प्रस्तुतियों में से एक बनना। हम इस लेख में इस दिलचस्प कहानी का पता लगाएंगे कि कैसे सलमान खान ने फिल्म में गोविंदा की जगह ली और "जुड़वा" को एक पंथ पसंदीदा बना दिया।

"जुड़वा" का इतिहास 1990 के दशक के अंत में शुरू होता है, जब गोविंदा के निर्देशक डेविड धवन, जो कॉमेडी फिल्मों में अपने कौशल के लिए प्रसिद्ध थे, ने एक प्रोजेक्ट लिया। गोविंदा उस समय अपार सफलता का अनुभव कर रहे थे, और डेविड धवन के साथ उनकी साझेदारी पहले से ही ब्लॉकबस्टर हिट दे रही थी। अतीत में कई हिट कॉमेडीज़ में साथ काम करने के बाद, दोनों का नाम अब बॉलीवुड में कॉमेडी का पर्याय बन गया है।

पहले तो गोविंदा और मशहूर फिल्म प्रोड्यूसर नंदू तोलानी मिलकर इस फिल्म का निर्माण करने वाले थे। यह परियोजना एक विशिष्ट धवन-गोविंदा कॉमेडी प्रतीत होती है, जो हास्य, यादगार गीतों और हस्ताक्षरित नृत्य दिनचर्या से परिपूर्ण है जिसके दर्शक आदी हो गए हैं। चूँकि गोविंदा एक कुशल अभिनेता थे और दो भूमिकाएँ निभा सकते थे, इसलिए मूल योजना उन्हें मुख्य भूमिका में लेकर एक हल्की-फुल्की पारिवारिक मनोरंजक फिल्म बनाने की थी।

बॉलीवुड के एक अन्य सुपरस्टार सलमान खान को भी इस बात की जानकारी थी कि डेविड धवन और गोविंदा किस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। उस समय, सलमान डेविड धवन के साथ काम करने के लिए उत्सुक थे क्योंकि वह पहले से ही बॉक्स ऑफिस पर आकर्षित थे। उन्हें एक सफल टीम गोविंदा और धवन के साथ सहयोग करना दिलचस्प लगा। कथित तौर पर जब सलमान खान को स्क्रिप्ट के बारे में पता चला तो वे दोहरी भूमिका वाली कॉमेडी के विचार में दिलचस्पी लेने लगे क्योंकि यह कुछ ऐसा था जो उन्होंने पहले कभी नहीं किया था।

डेविड धवन और नंदू तोलानी ने सलमान खान को मुख्य भूमिका में लेने के विचार पर विचार किया क्योंकि वे जानते थे कि एक साथ काम करना कितना मूल्यवान है। इससे एक महत्वपूर्ण मोड़ आया, जब सलमान खान ने व्यक्तिगत रूप से गोविंदा से संपर्क किया और कहा कि वह इस प्रोजेक्ट को उन्हें और निर्माता साजिद नाडियाडवाला को सौंप दें। पेशेवर और मैत्रीपूर्ण बातचीत के दौरान सलमान ने संकेत दिया कि उन्हें फिल्म में दिलचस्पी है।

सलमान खान के प्रोजेक्ट के अधिग्रहण को गोविंदा ने मंजूरी दी थी, जो फिल्म उद्योग में अपनी व्यावसायिकता और दोस्ती के लिए प्रसिद्ध हैं। गोविंदा ने यह फैसला जल्दबाजी में नहीं लिया, बल्कि उन्होंने सलमान खान की मुख्य भूमिका और निर्माता साजिद नाडियाडवाला के समर्थन से फिल्म में संभावनाएं देखीं।

जिस दयालुता के साथ गोविंदा ने प्रोजेक्ट को सलमान खान और साजिद नाडियाडवाला को हस्तांतरित किया, उसने बॉलीवुड फिल्म उद्योग में व्याप्त सौहार्द और टीम वर्क का प्रदर्शन किया। यह एक ऐसा कार्य था जिसने व्यवसाय में दो सबसे अधिक पहचाने जाने वाले अभिनेताओं के बीच मौजूद आपसी समझ और सम्मान को प्रदर्शित किया।

गोविंदा के पद छोड़ने के कदम से सलमान खान को "जुड़वा" में दो भूमिकाएँ निभाने का मौका मिल गया। प्रशंसकों को राजा और प्रेम को अपनी ऊर्जा से भरने के लिए सलमान के विशिष्ट आकर्षण और करिश्मे की उम्मीद के साथ, फिल्म में एक नया जीवन आ गया। डेविड धवन की सलमान और गोविंदा के साथ अच्छी बनती थी, इसलिए वह आसानी से सलमान के साथ फिल्म के निर्माण पर काम करने लगे।

1997 में रिलीज होने के बाद, "जुड़वा" जबरदस्त हिट रही। डेविड धवन का निर्देशन कौशल, सलमान खान का करिश्मा, और सहायक कलाकार जिसमें रंभा और करिश्मा कपूर शामिल थे, सभी ने मिलकर फिल्म के लिए एक विजयी संयोजन बनाया। "ऊंची है बिल्डिंग" और "टन टना टैन" जैसे लोकप्रिय गाने अनु मलिक के यादगार साउंडट्रैक की बदौलत चार्ट-टॉपिंग हिट बन गए, जिसने फिल्म की अपील को बढ़ाया।

मासूम और ईमानदार प्रेम और खुशमिजाज और शरारती राजा के किरदारों के लिए सलमान खान की बहुत प्रशंसा की गई। एक अभिनेता के रूप में, उन्होंने जुड़वाँ बच्चों का आकर्षक और विनोदी चित्रण करके अपनी बहुमुखी प्रतिभा साबित की। "जुड़वा" जल्द ही एक क्लासिक बन गई क्योंकि दर्शकों ने इसके किरदारों को पसंद करना शुरू कर दिया।

"जुड़वा" के बाद सलमान खान के करियर में क्रांतिकारी बदलाव आया। इसने उन्हें शीर्ष बॉलीवुड अभिनेताओं में से एक के रूप में अपनी स्थिति की पुष्टि करने के अलावा कॉमेडी शैली में एक विश्वसनीय सितारा बना दिया। फिल्म में अपनी आकर्षक दोहरी भूमिका के कारण सलमान को व्यापक लोकप्रियता हासिल हुई। इसके बाद उन्होंने विभिन्न प्रकार की भूमिकाएँ निभाना शुरू कर दिया, जिससे बॉलीवुड के सबसे प्रशंसित कलाकारों में से एक के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हो गई।

सलमान खान की प्रतिष्ठित दोहरी भूमिका और फिल्म के प्रफुल्लित करने वाले हास्य ने "जुड़वा" को भारतीय सिनेमा में एक प्रिय क्लासिक बना दिया है। सलमान खान ने फिल्म में गोविंदा की जगह कैसे ली, इसकी कहानी इंडस्ट्री की प्रोफेशनलिज्म और बॉलीवुड में आपसी सम्मान का सबूत है। यह यह भी दिखाता है कि कैसे एक फिल्म सही कलाकारों के साथ नई ऊंचाइयों तक पहुंच सकती है।

इस परियोजना को सलमान खान को सौंपने का गोविंदा का निर्णय एक बड़ा मोड़ था, लेकिन अंत में, इसने एक सदाबहार बॉलीवुड क्लासिक का निर्माण किया। "जुड़वा" इस बात का एक प्रमुख उदाहरण है कि कैसे महान अभिनेता, निर्देशक और निर्माता एक साथ मिलकर एक ऐसी फिल्म बना सकते हैं जिसे सिनेमा के प्रशंसक आने वाले वर्षों तक याद रखेंगे।

फिल्म की सफलता और इसके कास्टिंग परिवर्तन के दिलचस्प पीछे के दृश्य ने "जुड़वा" को बॉलीवुड के फिल्म निर्माण के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण के रूप में स्थापित किया है।

तापसी पन्नू ने 'ब्लर' के साथ शुरू किया अपना फिल्म प्रोडूसर का सफर

ओरिओल पाउलो की स्पेनिश कहानियों को कैसे दिया गया भारतीय ट्विस्ट

डेब्यू से ढिशूम तक वरुण धवन की हिट फिल्मों का सफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -