ओरिओल पाउलो की स्पेनिश कहानियों को कैसे दिया गया भारतीय ट्विस्ट
ओरिओल पाउलो की स्पेनिश कहानियों को कैसे दिया गया भारतीय ट्विस्ट
Share:

भारतीय फिल्म उद्योग में बहुमुखी और निपुण अभिनेत्री तापसी पन्नू ने लगातार विभिन्न शैलियों में अपनी अभिनय प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। उनके करियर का एक दिलचस्प पहलू स्पेनिश निर्देशक ओरिओल पाउलो के साथ उनका सहयोग रहा है, जिनकी सम्मोहक कहानी ने उनकी तीन फिल्मों के लिए प्रेरणा का काम किया: "बदला," "दोबारा," और सबसे हालिया जोड़ी, "ब्लर।" इस लेख में, हम इन तीन सम्मोहक कहानियों पर गौर करते हैं, विश्लेषण करते हैं कि कैसे पाउलो के कार्यों को भारतीय बाजार के लिए अनुकूलित किया गया और कैसे तापसी के प्रदर्शन ने उन्हें जीवंत बना दिया।

'द इनविजिबल गेस्ट' (स्पेनिश: 'कॉन्ट्राटिएम्पो'), जिसे हिंदी फिल्म 'बदला' में रूपांतरित किया गया था, यहीं से तापसी पन्नू और ओरिओल पाउलो का एक दूसरे के साथ रिश्ता शुरू हुआ। सुजॉय घोष द्वारा निर्देशित 2019 की थ्रिलर फिल्म "बदला" को रिलीज होने पर खूब सराहना मिली।

कथानक की नायिका नैना सेठी (तापसी पन्नू) है, जो एक अमीर व्यवसायी महिला है, जिस पर अपने प्रेमी की हत्या का आरोप है। अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए, वह एक शानदार वकील (अमिताभ बच्चन) की सेवाएं लेती है। धोखे की परतें खुलने पर दर्शकों की रुचि बनाए रखने के लिए फिल्म एक गैर-रेखीय कथा संरचना का उपयोग करती है।

ओरिओल पाउलो की मूल कहानी "बदला" के लिए एक ठोस रूपरेखा के रूप में काम करती है। भारतीय संदर्भ और दर्शकों की अपेक्षाओं को बेहतर ढंग से फिट करने के लिए, अनुकूलन में कुछ बदलाव किए गए। फिल्म ने प्रासंगिक और सांस्कृतिक परिवर्तन करते हुए मूल की भावना को सफलतापूर्वक पकड़ लिया। नैना सेठी के किरदार में तापसी पन्नू की आलोचनात्मक प्रशंसा ने चुनौतीपूर्ण किरदारों को चतुराई से संभालने की उनकी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

ओरिओल पाउलो की स्पेनिश फिल्म "मिराज" ("डुरांटे ला टोरेंटा") के हिंदी अनुवाद को "डोबारा" कहा जाता है और यह तापसी पन्नू के साथ उनकी दूसरी साझेदारी का उत्पाद है। "दोबारा" अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित थी और 2019 में रिलीज़ हुई थी।

कहानी रानी (तापसी पन्नू द्वारा अभिनीत) नाम की एक महिला पर केंद्रित है, जो एक टाइम पोर्टल ढूंढती है और इसके माध्यम से अतीत के एक आदमी से बात कर सकती है। जब वह इस असाधारण रहस्य को करीब से देखती है तो उसे पता चलता है कि उसकी आज की पसंद का दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है।

गहन से लेकर रहस्यमय तक की भूमिकाएं निभाने में तापसी की बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन "दोबारा" में हुआ। भारतीय संवेदनाओं के अनुरूप तत्वों को जोड़ते हुए, फिल्म ने "मिराज" के मूल विचार को संरक्षित किया। ओरिओल पाउलो की जटिल कहानी के सटीक संरक्षण के कारण दर्शक उत्सुक बने रहे।

तापसी पन्नू और ओरिओल पाउलो द्वारा निर्मित 2023 गीत "ब्लरर" उनके तीसरे सहयोग का परिणाम है। पाउलो की रचना एक बार फिर फिल्म के प्रेरणा स्रोत के रूप में कार्य करती है, जो अभिनेत्री और स्पेनिश निर्देशक के बीच घनिष्ठ संबंध को प्रदर्शित करती है।

भले ही "ब्लर" के बारे में जानकारी समय से पहले लीक हो गई हो, यह समझना महत्वपूर्ण है कि इस सहयोग की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि फिल्म ने पाउलो की कहानी कहने की रणनीतियों और विषयों को भारतीय सिनेमाई परिवेश में कितनी अच्छी तरह से अनुवादित किया है। पाउलो के पास जटिल और रहस्यमय कहानियाँ बनाने का इतिहास है, इसलिए "ब्लर" एक और दिलचस्प अनुभव प्रदान करने की भविष्यवाणी की गई है।

ओरिओल पाउलो अक्सर अपनी कहानियों में रहस्य, रहस्य और जटिल कथानक का उपयोग करते हैं। आवश्यक सांस्कृतिक और प्रासंगिक समायोजन करते समय मूल की भावना को बनाए रखना एक नाजुक संतुलन था जिसे भारतीय दर्शकों के लिए अपने काम को अनुकूलित करते समय बनाए रखना था। इन कहानियों को जीवंत बनाने के लिए इन रूपांतरणों में तापसी पन्नू की भागीदारी आवश्यक थी।

प्रत्येक फिल्म में पाउलो के मूल कार्य के केंद्रीय विचार और समग्र संरचना को बनाए रखा गया, लेकिन भारतीय संवेदनाओं के अनुकूल तत्वों को जोड़ा गया। इन रूपांतरणों, जिनमें चरित्र पृष्ठभूमि में बदलाव और सेटिंग विवरण शामिल थे, ने यह सुनिश्चित किया कि कहानी अभी भी भारतीय दर्शकों के लिए प्रासंगिक और दिलचस्प थी।

बदला, दोबारा, और उत्सुकता से प्रतीक्षित "ब्लर" तापसी पन्नू और ओरिओल पाउलो की साझेदारी के उत्पाद हैं, जो सस्पेंस से भरपूर फिल्मों की एक त्रयी है। इन रूपांतरणों के साथ, स्पेनिश कहानी कहने और भारतीय सिनेमा को सफलतापूर्वक संयोजित किया गया है, जो निर्देशक और अभिनेत्री की प्रतिभा और क्षमताओं की सीमा को प्रदर्शित करता है।

इन फिल्मों में तापसी पन्नू का प्रदर्शन असाधारण से कम नहीं रहा है, जो जटिल किरदारों को निभाने और मनमोहक अभिनय करने की उनकी क्षमता को दर्शाता है। यह देखना दिलचस्प होगा कि बड़े पर्दे पर आने के बाद "ब्लर" कैसे विकसित होता है, यह साझेदारी दर्शकों का ध्यान कैसे खींचेगी और कैसे तापसी पन्नू खुद को भारत के शीर्ष रहस्य और रहस्य अभिनेताओं में से एक के रूप में स्थापित करेगी।

'रांझणा' में ए.आर.रहमान को मिला था फर्स्ट क्रेडिट

कैसे 'खामोशियां' के लिए दक्षिण अफ्रीका बना कश्मीर

रांझणा के लिए धनुष ने सीखी थी हिंदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -