कितनी बार तोड़ा गया सोमनाथ मंदिर और फिर कैसे बना ये? जानिए इतिहास
कितनी बार तोड़ा गया सोमनाथ मंदिर और फिर कैसे बना ये? जानिए इतिहास
Share:

गुजरात क्षेत्र में काठियावाड़ की प्राचीन भूमि में प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर है, जो समुद्र के किनारे स्थित है, जो बारह ज्योतिर्लिंगों से सुशोभित है। पवित्र प्रभास क्षेत्र में स्थित सोमनाथ ज्योतिर्लिंग की महिमा का महाभारत, श्रीमद्भागवत और स्कंद पुराण में विस्तृत उल्लेख मिलता है। भगवान शिव के विशेषणों में से एक 'सोम' है, और यहीं पर चंद्रदेव, जो चंद्रमा का दूसरा नाम है, ने भगवान शिव को अपना गुरु मानते हुए तपस्या की थी, जिससे इस पवित्र स्थल को 'सोमनाथ' नाम मिला।

किंवदंती है कि सोमनाथ मंदिर का लिंगम हवा में लटका हुआ था, जिससे जिज्ञासा और आश्चर्य उत्पन्न हुआ। विद्वान इसे वास्तुकला की उत्कृष्ट कृति मानते हैं, जिसमें लिंगम चुंबकीय बल के माध्यम से गुरुत्वाकर्षण को चुनौती देता हुआ प्रतीत होता है। ऐसा कहा जाता है कि गजनी का महमूद इस घटना को देखकर आश्चर्यचकित रह गया था।

शुरुआत में ईसाई युग से पहले के अभिलेखों में उल्लेखित इस मंदिर में सदियों से कई निर्माण और विनाश हुए। पहला पुनर्निर्माण 649 ई. में वल्लभी के मातृचा राजाओं के अधीन हुआ। हालाँकि, 725 ईस्वी में, मंदिर को सिंध के मुस्लिम गवर्नर अल जुनैद के हाथों विनाश का सामना करना पड़ा। इसके बाद, इसका पुनर्निर्माण 815 ईस्वी में गुर्जर-प्रतिहार राजवंश के राजा नागभट्ट द्वितीय द्वारा किया गया था।

1024 ई. में, गजनी के महमूद ने 5,000 सैनिकों की सेना के साथ सोमनाथ मंदिर पर क्रूर हमला किया, इसकी संपत्ति लूट ली और तबाही मचा दी। मंदिर की रक्षा करते हुए हजारों भक्तों और रक्षकों ने अपनी जान गंवा दी। फिर भी, इसका पुनर्निर्माण गुजरात के राजा भीमदेव और मालवा के भोज ने किया था।

मंदिर के जीर्णोद्धार में योगदान सदियों तक जारी रहा, 1093 ई. में सिद्धराज जयसिम्हा, 1168 ई. में विक्रमादित्य VI और कई अन्य लोगों ने इसकी भव्यता को बढ़ाया। हालाँकि, मंदिर को अलाउद्दीन खिलजी जैसे मुस्लिम शासकों के शासनकाल के दौरान बार-बार अपवित्रता का सामना करना पड़ा, जिसने इसे 1297 में दो बार ध्वस्त किया और औरंगजेब, जिसने इसे 1665 और 1706 में फिर से ध्वस्त कर दिया।

विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भक्ति की अदम्य भावना कायम रही। औरंगजेब द्वारा विनाश के बाद भी, हिंदुओं ने उस स्थान पर पूजा करना जारी रखा, जिससे उसे उनका नरसंहार करने के लिए एक सैन्य दल भेजने के लिए प्रेरित किया गया। मराठों द्वारा भारत के बड़े हिस्से पर नियंत्रण हासिल करने के साथ, इंदौर की रानी अहिल्याबाई होल्कर ने 1783 में मूल स्थल के पास एक और मंदिर बनवाया, जिससे भक्तों को अपनी पूजा जारी रखने की अनुमति मिल गई।

स्वतंत्रता के बाद, सरदार वल्लभभाई पटेल ने इसके निर्माण के लिए समुद्री जल का उपयोग करके मंदिर के पुनर्निर्माण की पहल की। 1950 में, पुनर्निर्मित मंदिर का अनावरण किया गया, जो पटेल की दूरदर्शिता और दृढ़ संकल्प का प्रमाण है। पुनर्निर्माण के छह पुनरावृत्तियों से गुजरने के बाद, कैलाश महामेरु प्रसाद शैली में निर्मित वर्तमान संरचना, लचीलेपन और विश्वास के प्रतीक के रूप में खड़ी है।

1 दिसंबर, 1995 को प्रतिष्ठित वर्तमान मंदिर का निर्माण भारत के तत्कालीन गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल द्वारा कराया गया था और राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया गया था। यह आशा की किरण के रूप में खड़ा है, जो अनगिनत भक्तों की अटूट भक्ति और भारत की सांस्कृतिक विरासत की स्थायी भावना का प्रतीक है।

'कांग्रेस पार्टी में कुछ बहुत ही महान और बुद्धिमान नेता हैं, जो यात्रा कर रहे है', आचार्य प्रमोद कृष्णम का राहुल गांधी पर बड़ा हमला

पंजाब के बाद अब केजरीवाल ने हरियाणा चुनाव को लेकर किया ये बड़ा ऐलान

भारत के लिए बड़ी खबर, मालदीव और चीन के रास्ते का रोड़ा बना ये देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -