डिलीवरी के कितने दिनों बाद शुरू करें वर्कआउट? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
डिलीवरी के कितने दिनों बाद शुरू करें वर्कआउट? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

"गर्भावस्था हर महिला के लिए खुशी का समय होता है, लेकिन यह कई चुनौतियाँ भी लाता है। एक आम चुनौती गर्भावस्था के दौरान वजन में वृद्धि है। जबकि स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर प्रसव के बाद आराम की सलाह देते हैं, महिलाओं के लिए सही आहार अपनाना महत्वपूर्ण है और बच्चे के जन्म के बाद बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए नियमित व्यायाम करें। कई महिलाएं सोचती हैं कि अपने वजन पर नियंत्रण पाने के लिए प्रसव के बाद व्यायाम करना कब शुरू करना सुरक्षित है। इस मामले पर प्रकाश डालने के लिए, हमने प्रसव के बाद महिलाओं के लिए व्यायाम शुरू करने का इष्टतम समय निर्धारित करने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों से परामर्श किया।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, चाहे यह सामान्य या सिजेरियन डिलीवरी हो, किसी भी व्यायाम को शुरू करने से पहले कम से कम 6 सप्ताह इंतजार करने की सलाह दी जाती है। इस दौरान किसी भी प्रकार के व्यायाम या शारीरिक गतिविधियों से बचना जरूरी है। सामान्य और सिजेरियन दोनों तरह की डिलीवरी से शरीर काफी कमजोर हो सकता है, जिसका असर पेट, पीठ और कूल्हों पर पड़ सकता है। शरीर को धीरे-धीरे ताकत हासिल करने में लगभग 40 से 45 दिन लगते हैं। इस अवधि के बाद ही महिलाओं को किसी भी प्रकार का व्यायाम शुरू करने पर विचार करना चाहिए। प्रसव के दो सप्ताह बाद कीगल व्यायाम शुरू किया जा सकता है।

शुरुआती चरण में हल्के वर्कआउट में शामिल होना फायदेमंद हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि दो सप्ताह के भीतर महिलाएं पैदल चलने जैसे हल्के व्यायाम शुरू कर सकती हैं। हालाँकि, किसी भी व्यायाम की दिनचर्या शुरू करने से पहले, उचित मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। उनकी सलाह का पालन करने से यह सुनिश्चित होता है कि व्यायाम का समय और तीव्रता व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थितियों के लिए उपयुक्त है। इसके अतिरिक्त, यदि महिलाएं शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ हैं, तो वे हल्के योग और प्राणायाम को भी अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकती हैं।

यह ध्यान रखना आवश्यक है कि पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करके हाइड्रेटेड रहना भी समग्र स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद है। अंत में, मां और नवजात शिशु दोनों के लिए स्वस्थ और सुरक्षित रिकवरी सुनिश्चित करने के लिए प्रसव के बाद के व्यायाम को सावधानी के साथ और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के मार्गदर्शन में किया जाना चाहिए।"

'बायसेक्शुअल हैं अभिषेक कुमार?', एक्टर के दोस्त ने किया खुलासा

VIDEO! हील्स पहन इस सिंगर ने मलाइका संग किया रैंप वॉक, देखकर फ़टी रह गई फराह खान की आंखे

VIDEO! आएशा-मुनव्वर पर भड़के सलमान खान, लगाई जमकर लताड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -