कोरोना वायरस को लेकर सामने आया आश्चर्य कर देने वाला अध्ययन
कोरोना वायरस को लेकर सामने आया आश्चर्य कर देने वाला अध्ययन
Share:

कोरोना वायरस का प्रकोप दुनिया भर फैला हुआ है। वैक्सीन, चिकित्सा, प्रभाव, प्रभाव पर भिन्न अध्ययन किए जाते हैं और अभी भी कभी समाप्त नहीं हो रहे हैं। कोरोना वायरस के पुनर्निधारण और हाल ही में कार्रवाई के भविष्य के पाठ्यक्रम के लिए उनका क्या मतलब है पर एक अध्ययन किया गया है और एक ब्रिटिश पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। यह प्रबलन की संभावना को इंगित करता है और लक्षण गंभीर होंगे।

अध्ययन में कहा गया है कि पूर्ण प्रतिरक्षा के साथ एक 25 वर्षीय व्यक्ति को अप्रैल 2020 में पीसीआर के माध्यम से घातक वायरल संक्रमण के अनुरूप बनाया गया था और लगातार दो बार संगरोध में आरटी-पीसीआर द्वारा संगरोधित और नकारात्मक परीक्षण किया गया। 48 दिनों के बाद, उसी व्यक्ति ने आरटी-पीसीआर द्वारा सकारात्मक परीक्षण किया। रीइन्फेक्शन को ऑक्सीजन समर्थन और अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता होती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मरीज के पास सकारात्मक एंटीबॉडी थे लेकिन क्या वह पहले से मौजूद एंटीबॉडी थे, पहला संक्रमण अज्ञात है। यह इस विश्वास पर सवालिया निशान लगाता है कि COVID-19 ने रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास किया होगा। अध्ययन समुदाय को बचाने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी टीके और मजबूत टीकाकरण कार्यान्वयन को अनिवार्य करता है। बेल्जियम, नीदरलैंड, हांगकांग और इक्वाडोर ने एक-एक पुनर्निरीक्षण मामलों की सूचना दी है। इन लोगों पर विस्तृत अध्ययन से टीका विकास और कार्यान्वयन पर प्रभाव पड़ेगा।

भारत ने मुंबई से दो और अहमदाबाद से एक-एक कर दो रिपोर्ट दी हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनिया भर में दो दर्जन से अधिक संक्रमणों की सूचना दी है। पुनर्निधारण के लिए कट-ऑफ अभी तक डब्ल्यूएचओ द्वारा तय नहीं की गई है लेकिन भारत इसे 100 दिनों के लिए बनाए रखता है। यदि पुनर्प्राप्ति की थोड़ी सी अवधि में पुनरावृत्ति होती है, तो यह एक सवाल उठता है कि रोग विकसित प्रतिरक्षा शरीर में कितनी देर तक रहती है। इन सवालों से हमें पता चलता है कि अधिक प्रतिरक्षा के लिए टीका की कितनी खुराक आवश्यक है।

भाजपा में आई खुशबू सुंदर ने कांग्रेस पर किया पलटवार

रावण ने मरणासन्न अवस्था में लक्ष्मण को दिए थे ये पांच उपदेश

निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने WB सरकार कोविड को लेकर किया अनुरोध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -