रात के समय इस एक काम को करने से झटके में कम होगा वजन, जानिए क्या?
रात के समय इस एक काम को करने से झटके में कम होगा वजन, जानिए क्या?
Share:

आज के समय में लोगों के दो शौक है, इनमे पहला खाने (Eating) का और दूसरा सोने (Sleeping) का है। वैसे जिन लोगों को खाने का शौक होता है, वे लोग तरह-तरह का मसालेदार, तला हुआ खाना, पिज्जा, बर्गर, फ्रेंच फ्राइज, छोले-भटूरे आदि खाने के काफी शौकीन होते हैं, हालाँकि अधिक मात्रा में खाने के कारण उनका वजन बढ़ जाता है, क्योंकि इन फूड में न्यूट्रिशन काफी कम मात्रा में होता है और कैलोरी काफी अधिक होती है। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोगों को सोने का भी शौक होता है, और रात में जल्दी सोने से सुबह देर से उठने के अलावा कुछ लोग दोपहर में भी सो जाते हैं। हालाँकि अगर हम कहें कि अधिक नींद लेने से भी वजन कम हो सकता है, तो आपको हम पर यकीन नहीं होगा, लेकिन यह सच है।

सामने आने वाली रिसर्च के मुताबिक जो लोग रोजाना एक घंटे अधिक नींद लेते हैं, उन्हें वजन कम करने में मदद मिल सकती है। जी दरअसल यह रिसर्च शिकागो यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स द्वारा की गई और उन्होंने यह दावा किया है। आप सभी को बता दें की शिकागो यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स के मुताबिक, हर रात एक घंटे की अतिरिक्त नींद लेने से अधिक वजन वाले लोगों को एक साल में लगभग 3 किलो वजन कम करने में मदद मिल सकती है। केवल यही नहीं बल्कि इस रिसर्च में 21 से 40 उम्र के ऐसे 80 लोग शामिल हुए थे, जो रोजाना 6.5 घंटे से कम सोते थे। आप सभी को बता दें कि पहले स्मार्ट वॉच से उनके नींद के पैटर्न की जांच की गई और उसके बाद उनकी यूरिन से कैलोरी के सेवन को ट्रैक किया गया।

वहीं उसके बाद रिसर्च में पाया गया कि जो लोग रोजाना 1.2 घंटे यानी 1 घंटे 20 मिनट अधिक नींद लेते हैं, उन लोगों ने 270 कम कैलोरी का सेवन किया था। इसके अलावा रिसर्चर्स ने यह भी दावा किया कि ऐसा करने से एक साल में 4 किग्रा (8-9 lbs) वजन कम किया जा सकता है। इसके अलावा एक्सपर्ट ने मोटापे से बचने के लिए और वेट लॉस प्रोग्राम में एक्स्ट्रा नींद लेने की सलाह देने पर जोर देते हैं। इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा कि सोने से पहले स्क्रीन टाइम सीमित करने से उन लोगों को सोने में अधिक मदद मिल सकती है।

टॉयलेट में खोल दिया अस्पताल, सामने आई ये वजह

मूंगफली खाने के हैं शौकीन तो पहले जान लीजिये होने वाले 4 बड़े नुकसान

डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर मोटापा भगाने तक में कारगर है अलसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -