मूंगफली खाने के हैं शौकीन तो पहले जान लीजिये होने वाले 4 बड़े नुकसान
मूंगफली खाने के हैं शौकीन तो पहले जान लीजिये होने वाले 4 बड़े नुकसान
Share:

ठंड के दिनों में लोग खूब मूंगफली खाते हैं। जी दरअसल ठंड के दिनों में मूंगफली के कई फायदे होते हैं। जी हाँ, मूंगफली को खाने के बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि मूंगफली खाने से सेहत को बड़े नुकसान भी होते हैं। जी हां, मूंगफली (disadvantages of peanuts) को ज्यादा खाने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम हो सकती है। इसी के साथ ही मूंगफली को ज्यादा खाने से आपको डाइजेशन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा इससे लिवर भी खराब हो सकता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं ज्यादा मूंगफली खाने के नुकसान।

* ज्यादा मूंगफली खाने एलर्जी की प्रॉब्लम हो सकती है।
* ज्यादा मूंगफली खानेहाई लेवल हार्ट अटैक, स्ट्रोक, भरा हुआ आर्टरीज, डाइजेशन प्रॉब्लम, हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है। इसमें हाई लेवल का सैचुरेटिड फैट होता है।


* मूंगफली हाई कैलोरी से भरपूर होने की वजह से वजन बढ़ा सकती है। जी हाँ, अगर आप अपने वजन को मैनेज करने की कोशिश कर रहे हैं, तो, कैलोरीज आपके लिए अच्छी नहीं हैं। ऐसे में वजन घटाने वाले लोगों के लिए मूंगफली खाना नुकसानदायक हो सकता है। 


* मूंगफली सबसे आम एलर्जी में से एक है सीरियस, पॉजिबल रेस्पोरेंस की वजह बन सकती है। जी दरअसल यह आपकी बॉडी के इम्यून सिस्टम के परिणामस्वरूप होता है। जो मूंगफली प्रोटीन को नुकसानदायक के रूप में पहचानता है। यह उसके सिमपटम्स को ट्रिगर कर सकता है। मूंगफली से एलर्जी (allergy) होने पर बहती नाक, स्किन पर अजीब तरह के रेस्पोंस, जैसे कि खुजली, पित्ती, लालिमा या सूजन, मुंह गले में झुनझुनी, पाचन जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर मोटापा भगाने तक में कारगर है अलसी

कैंसर से लेकर सिरदर्द तक को छूमंतर कर देती है व्हाइट चॉकलेट

आता है बहुत गुस्सा तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -