कहाँ तक पहुंचा चंद्रयान-3 ? ISRO ने दी ताजा अपडेट
कहाँ तक पहुंचा चंद्रयान-3 ? ISRO ने दी ताजा अपडेट
Share:

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने पुष्टि की है कि चंद्रयान-3 बिलकुल ठीक है और इसने 1 अगस्त की आधी रात को पृथ्वी छोड़ने के बाद अपनी कक्षा को 288 किमी x 369328 किमी तक बढ़ाते हुए एक महत्वपूर्ण पेरिगी बर्न को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।.14 जुलाई, 2023 को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया चंद्रयान-3 अब उस कक्षा में है, जो इसे चंद्रमा के प्रभाव क्षेत्र में ले जाएगा। यह मिशन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि अंतरिक्ष यान मुख्य रूप से पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण से प्रभावित होकर चंद्रमा के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव की ओर परिवर्तित हो रहा है।

मिशन में अगला महत्वपूर्ण कदम लूनर ऑर्बिट इंजेक्शन (LOI) है, जिसे पेरिल्यून पर एक प्रक्रिया के माध्यम से हासिल किया जाएगा, जो अंतरिक्ष यान की कक्षा में चंद्रमा के सबसे करीब का बिंदु है। यह ऑपरेशन चंद्रयान-3 को एक स्थिर चंद्र कक्षा में स्थापित करेगा, जिससे विक्रम नामक लैंडर और प्रज्ञान नामक रोवर के लिए चंद्र सतह की खोज शुरू करने का मंच तैयार होगा। चंद्रयान-3 इसरो के चंद्रयान कार्यक्रम के तहत तीसरा चंद्र अन्वेषण मिशन है। अपने पूर्ववर्ती चंद्रयान-2 के विपरीत, इस मिशन में एक ऑर्बिटर शामिल नहीं है। इसके बजाय, इसका प्रणोदन मॉड्यूल संचार रिले उपग्रह के रूप में कार्य करता है। मिशन की कुल लागत 615 करोड़ रुपये है, जो चंद्रयान-2 पर खर्च किये गये 850 करोड़ रुपये से काफी कम है।

लॉन्च के बाद से मिशन सुचारू रूप से आगे बढ़ रहा है। 31 जुलाई को, अंतरिक्ष यान के पृथ्वी के चारों ओर 71351 किमी x 233 किमी की कक्षा में होने की सूचना मिली थी। 1 अगस्त तक, यह पृथ्वी की कक्षा छोड़ चुका है और चंद्रमा की ओर बढ़ रहा है, जिसके आगमन की संभावित तारीख 5 अगस्त है। चंद्रयान-3 की सफलता भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी और चंद्रमा के बारे में हमारी समझ में मूल्यवान डेटा प्रदान करेगी।

ट्रांस-लूनर इंजेक्शन (टीएलआई) के बाद, अंतरिक्ष यान पृथ्वी की कक्षा से निकल गया और अब उस पथ पर है जो इसे चंद्रमा के आसपास ले जाएगा। इस अभ्यास ने अंतरिक्ष यान को 'चंद्र स्थानांतरण प्रक्षेपवक्र' पर रखा, जो चंद्रमा की ओर उसकी यात्रा की शुरुआत का प्रतीक था। चंद्रयान-3 के लिए अगला महत्वपूर्ण चरण चंद्र-कक्षा सम्मिलन (एलओआई) है, जिसकी योजना 5 अगस्त को बनाई गई है। यह कदम मिशन के चंद्रमा-केंद्रित चरण की शुरुआत करेगा। अंतरिक्ष यान चार बार चंद्रमा की परिक्रमा करेगा, प्रत्येक बाद के लूप के साथ धीरे-धीरे चंद्र सतह के करीब पहुंचेगा। यह प्रक्रिया महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सीधे पृथ्वी की कक्षा से चंद्रमा पर उतरने के लिए संक्रमण नहीं कर सकती है।

मुस्लिम महिला को भीड़ ने बीच सड़क पर लात-घूंसों से पीटा, गुनाह- अपने घर की दीवार पर BJP लिखकर बनाया था कमल का फूल ! Video

'एक टीम आगे रहना, एक टीम पीछे और सोमवार को..', मेवात में हिन्दुओं पर हमले की कट्टरपंथियों ने पहले से रच रखी थी साजिश

निमंत्रण कार्ड पर मंत्री प्रियांक खड़गे का नाम क्यों नहीं छापा ? कर्नाटक में 2 सरकारी अधिकारी सस्पेंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -