ऐसे जान सकते हैं आप भविष्य
ऐसे जान सकते हैं आप भविष्य
Share:

कहते हैं इंसान की छठी इंद्री या सिक्सथ सेंस बेहद ही मजबूत होता है और उसके द्वारा भविष्य में होने वाली सभी घटनाओं को पता किया जा सकता है. ऐसे में यह शक्ति योग के द्वारा जागृत की जा सकती है और आज हम आपको यहाँ पर इसी बारे में कुछ उपाय बताने वाले है. जी हाँ, कहते हैं सिक्सथ सेंस का केंद्र ब्रह्मरंध्र है जो दोनों आँखों के बिच वाले स्थान से थोड़े उपर होता है. इसी के साथ हमारे शरीर के अंदर सूक्ष्म नाड़ियों का पूरा जाल फैला हुआ है और इसमें सबसे प्रमुख इड़ा, पिंगला और सुषुम्ना है.

कहा जाता है सुषुम्ना सबसे मध्य में स्थित है और ऐसा माना जाता है की जब नासिका के दोनों स्वर चलते है तो इनके सक्रीय होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है और इनकी सक्रियता से अतींद्रिय और ईश्वरीय ज्ञान जाग्रत हो जाता है. वहीं हमारे पुरे शारीर में हजारो नाडिया है जिनकी शुद्ही सिर्फ प्राणायाम और आसनों से ही हो सकती है इस कारण से भविष्य को जानने की शक्ति पाने के लिए सबसे पहले योग और प्राणायाम किया जाता है. इसके लिए आप कोई साफ़ और खुली जगह पर जा सकते हों ताकि आपके फेंफड़ो में ताजी हवा भरी जा सके.

इसी के साथ ध्यान रहे कि भविष्य की घटना को देखने के लिए आपको सबसे पहले प्राणायाम का अभ्यास करना जरुरी है, जब इसका अच्छे से अभ्यास हो जाए तो बाद में भृकुटी पर ध्यान लगाकर निरंतर मध्य स्थित अंधेरे को देखते रहना चाहिए और ऐसा बोध करना चाहिये की श्वास अंदर से बाहर हो रही है, जब-जब समय बीतता जायेगा तब-तब मौन, ध्यान, साधना से मन की क्षमता को बढाया जा सकता है. वहीं ऐसा भी कहते हैं कि जब आप इसमें आगे बढ़ जायेंगे तो आपकी काल्पनिक शक्ति और आभास करने की क्षमता बढ़ने लगेगी और आपको पूर्वाभास और साथ ही इससे भविष्य देखने में सहायता मिलने लगेगी.

ऐसी महिलाएं अपने पति के लिए लेकर आती है कुबेर का खजाना

प्रतिदिन करें हनुमान चलीसा का पाठ और फिर देखे चमत्कार

क्या आप जानते हैं कौन-सा है सफलता का रंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -