कैसे हुई टेडी डे की शुरुआत? जानिए इतिहास
कैसे हुई टेडी डे की शुरुआत? जानिए इतिहास
Share:

फरवरी के पहले सप्ताह में मनाया जाने वाला वैलेंटाइन वीक प्यार को समर्पित दिनों की शुरुआत का प्रतीक है। इस विशेष सप्ताह को बनाने वाले सात दिनों में से चौथे दिन टेडी डे मनाया जाता है। इस दिन कई प्रेमी-प्रेमिका अपने पार्टनर को टेडी बियर गिफ्ट करके अपने प्यार का इजहार करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी टेडी डे की उत्पत्ति के बारे में सोचा है? आइए इसकी दिलचस्प कहानी के बारे में जानें।

वैलेंटाइन वीक को हर कपल प्यार को समर्पित एक त्योहार के समान मानता है। इस सप्ताह का हर दिन अपना-अपना महत्व रखता है। इसकी शुरुआत रोज़ डे से होती है, उसके बाद प्रपोज़ डे, चॉकलेट डे और फिर आता है टेडी डे। बहुत से लोग, विशेषकर एकल, अक्सर सोचते हैं कि जोड़े टेडी डे क्यों मनाते हैं। आइए जानें टेडी डे के पीछे का इतिहास।

टेडी डे कब मनाया जाता है?
फरवरी को अक्सर साल का सबसे रोमांटिक महीना माना जाता है। फरवरी का पहला सप्ताह वैलेंटाइन वीक के रूप में मनाया जाता है। इस सप्ताह के चौथे दिन टेडी डे मनाया जाता है। इस दिन जोड़े एक-दूसरे को टेडी बियर या कोई सॉफ्ट टॉय गिफ्ट करते हैं।

टेडी बियर का इतिहास:
टेडी बियर की उत्पत्ति 1902 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट से जुड़ी एक घटना से होती है। रूजवेल्ट अपने शिकार साथी होल्ट कोलियर के साथ मिसिसिपी के जंगलों में शिकार यात्रा पर गए थे। शिकार के दौरान, कोलियर ने एक काले भालू को पकड़ लिया और उसे गोली मारने के लिए राष्ट्रपति के सामने पेश करने के इरादे से एक पेड़ से बाँध दिया। हालाँकि, असहाय भालू को देखकर रूजवेल्ट ने उसे मारने से इनकार कर दिया। इस घटना को 16 नवंबर को 'द वाशिंगटन पोस्ट' में प्रकाशित एक कार्टून में दर्शाया गया था, जिसके आधार पर मॉरिस मिचटॉम नाम के एक व्यापारी को एक विचार आया।

टेडी का नाम:
कार्टून से प्रेरित होकर मॉरिस मिचटॉम और उनकी पत्नी ने बच्चों के लिए भालू के आकार का खिलौना बनाने का फैसला किया। उन्होंने राष्ट्रपति रूजवेल्ट, जिनका उपनाम टेडी था, के नाम पर इसका नाम 'टेडी' रखा। राष्ट्रपति से अनुमति मिलने के बाद उन्होंने टेडी बियर को बाजार में उतारा।

टेडी डे क्यों मनाया जाता है:
वैलेंटाइन वीक के दौरान टेडी डे मनाने के पीछे की असली वजह लड़कियां हैं। अधिकांश लड़कियाँ टेडी बियर जैसे मुलायम खिलौनों को पसंद करती हैं, जिससे वे स्नेह व्यक्त करने के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन जाते हैं। इसलिए, टेडी डे ने इन प्यारे साथियों के साथ लड़कियों को खुश करने और खुश करने के दिन के रूप में लोकप्रियता हासिल की।

संक्षेप में, टेडी डे वेलेंटाइन वीक के भीतर एक पोषित परंपरा के रूप में विकसित हुआ है, जो प्यार, स्नेह और देने की खुशी का प्रतीक है। जैसे ही जोड़े टेडी बियर का आदान-प्रदान करते हैं, वे न केवल अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं बल्कि यादगार यादें भी बनाते हैं जो दिन के बाद भी कायम रहती हैं।

S**X के बाद की गई ये 5 गलतियां महिलाओं के लिए पैदा कर सकती है बड़ा 'खतरा'

सुबह-सुबह खाली पेट खाते हैं केला तो जान लें ये जरूरी बातें

महंगे रूम फ्रेशनर की कोई ज़रूरत नहीं है! इलायची, दालचीनी और लौंग कमरे को बना देंगे सुगंधित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -