S**X के बाद की गई ये 5 गलतियां महिलाओं के लिए पैदा कर सकती है बड़ा 'खतरा'
S**X के बाद की गई ये 5 गलतियां महिलाओं के लिए पैदा कर सकती है बड़ा 'खतरा'
Share:

यौन गतिविधि जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है, न केवल प्रजनन के लिए बल्कि मानसिक और शारीरिक कल्याण के लिए भी। हालाँकि, भारत में, बहुत से लोग अभी भी सेक्स पर खुलकर चर्चा करने से झिझकते हैं, जिससे हर साल विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 43 प्रतिशत भारतीय महिलाएं किसी न किसी प्रकार की यौन समस्याओं का अनुभव करती हैं। हालाँकि जोड़ों के लिए यौन गतिविधियों में संलग्न होना आम बात है, समस्याएँ तब उत्पन्न होती हैं जब ज्ञान की कमी, विशेष रूप से महिला की ओर से, सेक्स के बाद गलतियाँ होती हैं जो उसके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं।

न केवल सेक्स से पहले क्या करना चाहिए, बल्कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए सेक्स के बाद क्या सावधानियां बरतनी चाहिए, इस पर भी चर्चा करना महत्वपूर्ण है। सेक्स के बाद अपने प्राइवेट पार्ट को स्वस्थ और संक्रमण से मुक्त रखने के लिए महिलाओं को कुछ गलतियों से बचने की जरूरत है।

सेक्स के बाद पेशाब न करना:
कई महिलाएं आलस्य या जागरूकता की कमी के कारण सेक्स के बाद पेशाब करने में देरी करती हैं। हालाँकि, सेक्स के तुरंत बाद पेशाब करना ज़रूरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि संभोग के दौरान मौजूद बैक्टीरिया मूत्राशय में जा सकते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। महिलाओं को मूत्र पथ के संक्रमण से बचने के लिए सेक्स के तुरंत बाद शौचालय जाने की आदत बनानी चाहिए।

योनि की ठीक से सफाई न करना:
संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए महिलाओं को सेक्स के बाद नियमित रूप से अपनी योनि को साफ करना चाहिए। संवेदनशील क्षेत्र को धीरे से पोंछने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। योनि पर सीधे साबुन का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह प्राकृतिक पीएच संतुलन को बाधित कर सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है। सफ़ाई के लिए केवल पानी से धोना ही पर्याप्त है।

योनि पर साबुन के प्रयोग से बचें:
संभोग के बाद योनि को साफ करने के लिए साबुन का उपयोग करना एक आम गलती है। साबुन योनि के प्राकृतिक माइक्रोबायोम को बाधित कर सकता है, जो पीएच संतुलन बनाए रखने और संक्रमण को रोकने में मदद करता है। सफाई के लिए साबुन का उपयोग करने से बचना और पानी का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

सेक्स के बाद हॉट टब स्नान से परहेज:
कुछ महिलाएं सेक्स के तुरंत बाद गर्म पानी से नहाना पसंद करती हैं। हालाँकि, गर्म टब में भीगने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि यौन उत्तेजना के दौरान योनि बैक्टीरिया के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती है। संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए सेक्स के बाद गर्म स्नान से बचने की सलाह दी जाती है।

योनि की सफाई के लिए गीले पोंछे का उपयोग करना:
सेक्स के बाद योनि की सफाई के लिए गीले वाइप्स का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। गीले वाइप्स में ऐसे रसायन हो सकते हैं जो योनि की संवेदनशील त्वचा को परेशान कर सकते हैं, जिससे असुविधा और खुजली हो सकती है। यदि आवश्यक हो तो पानी या बिना खुशबू वाले, हल्के पोंछे का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

विशेषज्ञ अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पुरुषों और महिलाओं दोनों को सेक्स के बाद जननांग स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की सलाह देते हैं:

गुप्तांगों को साफ करने के लिए सादे पानी का उपयोग करें और तौलिए से थपथपाकर सुखाएं। जननांग स्वच्छता के लिए किसी भी रसायन-आधारित उत्पादों का उपयोग करने से बचें।
जननांगों को पोंछने के लिए मेडिकेटेड वाइप्स के बजाय नियमित टिशू पेपर का उपयोग करें।
किसी भी बैक्टीरिया को बाहर निकालने के लिए सेक्स के तुरंत बाद पेशाब करें।
सेक्स के बाद ढीले सूती अंडरवियर और कपड़े पहनें।
नहाने या स्नान करने के बाद, जननांग क्षेत्र को जोर से रगड़ने के बजाय धीरे से थपथपाकर सुखाएं।
यदि सेक्स के बाद संक्रमण के किसी भी लक्षण का अनुभव हो, जैसे रक्तस्राव, दुर्गंधयुक्त स्राव, दर्द या खुजली, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।
सेक्स के बाद बेडशीट और कवर की जाँच करें और उन्हें बदल दें यदि वे गीले हैं।

निष्कर्षतः, सेक्स के बाद उचित स्वच्छता अपनाना महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। सामान्य गलतियों से बचकर और विशेषज्ञ की सिफारिशों का पालन करके, महिलाएं संक्रमण के जोखिम को कम कर सकती हैं और अच्छे जननांग स्वास्थ्य को बनाए रख सकती हैं। समग्र यौन स्वास्थ्य और संतुष्टि को बढ़ावा देने के लिए यौन संबंध के बाद स्वच्छता के बारे में खुला संचार और जागरूकता आवश्यक है।

हर आईफोन यूजर को पता होने चाहिए ये टिप्स, ये हैं अच्छी बैटरी हेल्थ के लिए ये जरूरी

रोजाना खाली पेट पीएं इलायची का पानी, होते है गजब के फायदे

कमजोर नहीं होगा दिमाग, बस इन बातों का रखें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -