अब मिला कोरोना का नया IHU वैरिएंट, जानिए Omicron से कितना खतरनाक है ?
अब मिला कोरोना का नया IHU वैरिएंट, जानिए Omicron से कितना खतरनाक है ?
Share:

नई दिल्ली: पूरे विश्व में कोहराम मचा रहे कोरोना वायरस के नए और तेजी से फैल रहे Omicron वैरिएंट के बाद अब कोरोना का एक और नया वैरिएंट सामने आया है। इस नए वैरिएंट का नाम IHU है। IHU दुनिया में ऐसे समय में आया है, जब विश्व में पहले ही ओमिक्रॉन स्ट्रेन कहर बरपा रहा है। न्यू ईयर की शुरुआत से पहले ही सामने आया IHU वैरिएंट ओमिक्रॉन से कितना अलग और कितना खतरनाक है, इस बात को लेकर दुनियाभर के वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की चिंता बढ़ गई है । 

फ्रांस में मिले कोरोना के नए IHU वैरिएंट से पूरे विश्व में एक बार फिर खलबली मच गई है। यहां ये बताना आवश्यक है कि Omicron भी अभी तक विश्व के लिए कोरोना का नया वैरिएंट है। पूरी दुनिया के वैज्ञानिक अभी भी Omicron के व्यवहार, प्रकृति और संक्रमण की क्षमता पर रिसर्च कर रहे हैं। Omicron वैरिएंट में 32 म्यूटेशन हैं, जिस वजह से ये पिछले वैरिएंट के मुकाबले अधिक संक्रामक और जानलेवा है। यहां तक कि अभी इस बात की भी पुष्टि नहीं की जा सकती कि कोरोना वैक्सीन इसके खिलाफ कितनी असरदार हैं?

किन्तु, अब यह नया वैरिएंट, कोरोना वायरस को समझने में हुई तमाम प्रगति को चुनौती दे रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस नए स्ट्रेन B.1.640.2 वैरिएंट में 46 म्यूटेशन हो चुके हैं, जो इसे वैक्सीन के प्रति और भी प्रतिरोधी बनाता है।

‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’ के चक्कर में खतरे में पड़ी लड़कियों की जान, कांग्रेस बोली, 'वैष्णो देवी में भी...'

केरल भाजपा ने नेता की हत्या की एनआईए जांच की मांग की

अनिल देशमुख के खिलाफ ED ने दायर की 7000 पन्नों की चार्जशीट, इन लोगों के नाम आए सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -