स्पेस में ऐसे Potty करते हैं एस्ट्रोनॉट, उड़े नहीं इसलिए पहले की जाती है प्रक्टिस
Share:

स्पेस एक ऐसी जगह होती है जहां पर हर चीज़ उड़ती ही रहती है चाहे वो इंसान ही क्यों ना हो. स्पेस में रहने वाले सभी एस्ट्रोनॉट का वहां रहना किसी चुनौती से कम नहीं होता है. जी हाँ... स्पेस में रहकर रोजमर्रा के काम करने में बहुत ही ज्यादा संघर्ष भी करना पड़ता है. ऐसे में आपके दिमाग में भी तो कभी ये सवाल आया ही होगा कि, स्पेस में एस्ट्रोनॉट पोट्टी कैसे जाते होंगे? अब ये तो भाई लाज़मी सी बात है कि जब स्पेस में सारी चीज़े उड़ती रहती है, एस्ट्रोनॉट को भी स्पेस सूट पहनकर ही वहां रहना पड़ता है तो ऐसे में वो पोट्टी कैसे करते होंगे? और क्या ये पोट्टी भी फिर वहां उड़ती होगी या नहीं?

नासा ने स्पेस के बारे में ऐसे-ऐसे खुलासे किये है जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. नासा ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि, स्पेस में जाने से पहले एस्ट्रोनॉट को बाकि के सभी कामो की तरह ही पोट्टी जाने की भी प्रैक्टिस करनी पड़ती है. जी हाँ... यानी स्पेस में जाने के लिए अलग से पोट्टी जाना सीखना पड़ता है. इस रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि, स्पेसशिप में एक अलग ही प्रकार का टॉयलेट बनाया जाता है. ये टॉयलेट पूरी तरह वैक्यूम से संचालित होता है.

दरअसल स्पेस में ज़ीरो ग्रेविटी के कारण सभी चीज़े हवा में तैरने लगती है. ऐसे में इस टॉयलेट को इसलिए वैक्यूम से संचालित बनाया होता है ताकि गन्दगी ज़ीरो ग्रेविटी के चक्कर में हवा में ना तैरने लग जाए. स्पेसशिप में जो टॉयलेट होती हो वो आम टॉयलेट से साइज में 1/4 गुना छोटी होती है. इस टॉयलेट में एक छोटा सा होल भी किया होता है ताकि उससे गन्दगी बाहर चली जाए. सिर्फ पोट्टी ही नहीं बल्कि पेशाब जाने के लिए भी एस्ट्रोनॉट्स को एकएक छोटे से वैक्यूम पाइप का इस्तेमाल करना होता है. इसलिए स्पेस में जाने से पहले सभी एस्ट्रोनॉट्स को जमीन पर बनाए गए वर्चुअल टॉयलेट पर पोट्टी करने कि प्रैक्टिस करनी होती है.

टीशर्ट के ऊपर टंगी हुई शर्ट का आया नया फैशन, कीमत इतनी की दो IPhone खरीद लो

अब महिलाओं को रेप होने से बचाएंगे उनके अंडरगार्मेंट्स

फटी हुई जीन्स के बाद अब मार्केट में आ गई रस्सी के बंडल वाली जीन्स

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -