अब महिलाओं को रेप होने से बचाएंगे उनके अंडरगार्मेंट्स
Share:

आज के समय में तो हर रोज़ एक न एक बलात्कार की खबर तो सुनने में आ ही जाती है. चाहे वो नवजात बच्ची हो या फिर एक महिला हर किसी के साथ रेप हो जाता है. लेकिन अब महिलाओ की सुरक्षा को देखते हुए एक ऐसा डिवाइस बनाया गया है बलात्कार और यौन हमलों जैसे अपराध से महिला को बचा सकता है. जी हाँ.. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी ज्यादा वायरल हो रहा है. इस वीडियो में कपड़े के ऊपर चिपकाया जाने वाला एक ऐसा सेंसर दिखाया गया है जो इन अपराधों को होने से रोक सकता है.

इस सेंसर को मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की भारतीय शोधार्थी मनीषा मोहन ने बनाया है. इस वीडियो में दिखाया गया है कि ये सेंसर एक्टिव और पेसिव मोड में काम करेगा. अगर रेप के दौरान महिला होश में है तो होशोहवास में है तो ये सेंसर पेसिव मोड में काम करेगा. इस सेंसर में एक बटन लगा होगा जिसे दबाकर महिला अपने रिश्तेदार या करीबी लोगों को अलर्ट करके अपना अपना जियो लोकेशन भेज सकती है. ये सेंसर महिलाओं के स्मार्ट फ़ोन से कनेक्ट होगा.

इस सेंसर को एक्टिवटे करने के लिए एक एप इनस्टॉल करना होगा जिसमे पांच ऐसे लोगों के नम्बर मांगे जाएंगे जो मुसीबत के समय उनका साथ दें सके. और जब महिला मुसबित में अलर्ट बटन दबाएगी तो उन पांचों लोगों को अलर्ट का मैसेज चला जाएगा. अगर किसी महिला को नशीली खुराक देकर उसे बेहोश कर दिया जाता हैं तो ये डिवाइस एक्टिव मोड में एक्टिव हो जाएगा. ये सेंसर महिला के अंतर्वस्त्र से चिपका होता है और जब भी अपराधी महिला के जबरदस्ती कपड़े उतारेगा तो महिला के मोबाइल पर एक मैसेज आता है जिसमे ये पूछा जाता है कि-उसके साथ जो कुछ हो रहा है वह सहमति से है या असहमित से?

जब 30 सेकंड तक कोई जवाब नहीं आता है तो फ़ोन से तेज आवाज में एक अलार्म बजता है ताकि आसपास के लोग महिला की मदद कर सके. अगर फिर भी कोई मदद के लिए नहीं आता है तो उन 5 लोगों के फ़ोन पर लोकेशन के साथ मदद के लिए मैसेज पहुंच जाता है.

सेंसर बनाने वाली महिला मनीषा ने बताया कि ये सेंसर पिछले साल ही बनकर तैयार हो गया था. इस सेंसर को हाइड्रोजल तकनीक से बनाया गया है जिससे कि ये पानी में जाने से या धुलने से ख़राब ना हो सके. इतना ही नहीं मनीषा ने ये भी दावा किया है कि इस वीडियो के जरिये रेप जैसी घटनाओ को कम किया जा सकता है और उन्हें रोकने में मदद भी मिलेगी.

हवाई जहाज में आपसे ये गंभीर बातें छुपाती हैं एयरहोस्टेस, जानकर लग सकता है सदमा

क्या आप जानते है शादी में क्यों जरुरी है गठबंधन

'मेरी ज़िंदगी की ऐसी की तैसी हो गई' लेकिन सूर्यवंशम नहीं बदली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -