मंत्रालय ने PMAY के तहत 56,368 नए सदनों को मंजूरी दी

By Emmanual Massey
Feb 23 2021 04:53 PM
मंत्रालय ने PMAY के तहत 56,368 नए सदनों को मंजूरी दी

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने केंद्रीय स्वीकृति और निगरानी समिति की बैठक में PMAY-U के तहत 56,368 घरों के निर्माण को मंजूरी दी है। इन घरों का निर्माण PMAY-U मिशन के विभिन्न कार्यक्षेत्रों के तहत किया जाना प्रस्तावित है। 'हाउसिंग फॉर ऑल' विजन के साथ, देश भर में घरों के डिजाइन, पूर्णता और वितरण में तेजी आई है। 

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) शहरी भारत में 2022 तक पक्के मकानों के साथ सभी योग्य प्राप्तकर्ता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, जब देश आजादी के 75 साल मनाता है। श्री दुर्गा शंकर मिश्रा, सचिव, MoHUA, ने कहा, "चलो कार्यान्वयन और निष्पादन के मोड में आते हैं।" उन्होंने राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों से मिशन अवधि के भीतर अपने सभी पात्र लाभार्थियों को PMAY-U मकानों की 100% पूर्णता और वितरण सुनिश्चित करने का आग्रह किया। 

भाग लेने वाले राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों को मिशन के उचित कार्यान्वयन और निगरानी के लिए ऑनलाइन तंत्र का उपयोग करने के लिए भी निर्देशित किया गया था। लखनऊ, रांची, राजकोट, अगरतला, चेन्नई और इंदौर में, लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स के तहत घरों को डिजाइन किया जा रहा है। मंत्रालय ने टेक्नोग्राह के लिए एक ऑनलाइन पंजीकरण अभियान शुरू किया है ताकि बड़े पैमाने पर नागरिक जुड़ाव को प्रोत्साहित किया जा सके और इन एलएचपी साइटों को प्रौद्योगिकी के लिए लाइव लैब्स के रूप में बढ़ावा देने के लिए समाधान, अन्वेषण और रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए तकनीकी ज्ञान, साइट पर सीखने, विचारों की खोज की जा सके।

बढ़त पर खुला बाजार, निफ्टी में हुई 32 अंक की वृद्धि

सोना कॉमस्टार Rs6000-Cr IPO के साथ हुआ शुरू

अब 'ऑयल-टू-केमीकल्‍स' कारोबार में कदम रखेगी रिलायंस, मुकेश अंबानी ने किया बड़ा ऐलान