हजारों लोगो की भीड़ पार्क में जमा हुई, आंदोलन के हिंसक स्वरूप में तब्दील होने...
हजारों लोगो की भीड़ पार्क में जमा हुई, आंदोलन के हिंसक स्वरूप में तब्दील होने...
Share:

गुरुवार को हांगकांग में हजारों लोगों ने सेंट्रल पार्क में एकत्रित होकर अपने आंदोलन के हिंसक स्वरूप में तब्दील होने के छह महीने पूर्व के दिन को याद किया. शांत लोगों ने 12 जून का वह दिन याद किया जब सड़क जाम करने के दौरान पहली बार उनका पुलिस से टकराव हुआ था और उन पर रबर बुलेट और आंसू गैस के गोले चले थे. आंदोलन चीन समर्थित हांगकांग सरकार के चीन के साथ प्रत्यर्पण संधि को लेकर शुरू हुआ था. कुछ हफ्ते बाद आंदोलन लोकतंत्र की मांग में तब्दील हुआ और अब चीन से आजादी का नारा बुलंद हो रहा है. गुरुवार को उन आंदोलनकारियों को भी याद किया गया, जो इन छह महीनों में बिछड़ गए. हजारों लोगों ने मौन रहकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। कहा, हम उन्हें कभी नहीं भूल सकते.

PoK के राष्‍ट्रपति की गीदड़भभकी, कहा- कश्मीर को भारत से आज़ाद करवाने के लिए युद्ध के अलावा कोई और रास्ता नहीं

इस आदोलन के दौरान जनसमूह को संबोधित करते हुए 24 वर्षीय इंजीनियर मार्क चो ने कहा, सरकार के प्रत्यर्पण प्रस्ताव के विरोध में दस लाख लोगों ने नौ जून को शांतिपूर्ण जुलूस निकाला था. सरकार से अपील की थी कि वह हांगकांग के लोकतांत्रिक आचार-विचार को कुचलने के लिए यह प्रस्ताव विधानसभा में पेश न करे. लेकिन सरकार ने दस लाख शांत लोगों की अपील नहीं सुनी. प्रस्ताव को आगे बढ़ा दिया गया. इस अनुभव ने हमें सबक दिया कि शांतिपूर्ण आंदोलन से काम नहीं चलेगा.

पाकिस्तान को अमेरिका ने लताड़ा, F-16 विमानों का न करें गलत उपयोग

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 23 साल की शिक्षिका मैंडी चान ने आंदोलन के दौरान जान गंवाने वालों को याद करते हुए कहा, हम आपको कभी नहीं भूलेंगे. कार्यक्रम में छह हजार से ज्यादा गिरफ्तार आंदोलनकारियों को क्रिसमस कार्ड भेजने की मुहिम का भी एलान किया गया. यह सिलसिला गुरुवार से ही शुरू हो गया.आंदोलन के छह महीनों में पुलिस ने विभिन्न मामलों में छह हजार से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है.

यह है हॉलीवुड की सबसे अधिक समय वाली फिल्म, गिनीज बुक में दर्ज है नाम

फिर से पाकिस्तान जाएंगे भारतीय श्रद्धालु, 13 नवंबर को रवाना होगा पहला जत्था

बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री एके मोमेन ने रद्द किया अपना भारत दौरा, ये है वजह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -