जनवरी में हौंडा देने जा रही बड़ा झटका, बढ़ा सकती है अपनी कारों के दाम
जनवरी में हौंडा देने जा रही बड़ा झटका, बढ़ा सकती है अपनी कारों के दाम
Share:

जापान की वाहन निर्माता कंपनी होंडा मोटर ने बोला है कि वह आगामी सख्त उत्सर्जन मानदंडों को पालन करने के लिए जनवरी 2023 से अपने पूरे रेंज के मूल्य में बढ़ोतरी करने की योजना बना रही है। जबकि बाजार में अन्य कई ब्रांड्स जैसे मारुति सुजुकी, हुंडई, मर्सिडीज-बेंज, ऑडी, रेनॉल्ट, टाटा मोटर्स, किआ इंडिया और एमजी मोटर पहले ही जनवरी से कीमतें बढ़ाने का एलान कर दिया है। 

कंपनी ने क्या कहा?: कीमतों में वृद्धि के संबंध में होंडा कार्स इंडिया के बिक्री और विपणन के उपाध्यक्ष कुणाल बहल ने मीडिया को  कहा है कि कच्चे माल की इनपुट लागत और आगामी नियामक आवश्यकताओं में लगातार वृद्धि का आकलन करते हुए कंपनी को 23 जनवरी से अपने प्रोडक्ट्स का मूल्य में वृद्धि करनी होगी। यह वृद्धि अलग अलग मॉडल्स के आधार पर  ₹30,000 तक की जाने वाली है। 

क्या हुए हैं मानकों में बदलाव?: देश में BS-VI उत्सर्जन नियमों का दूसरा चरण अप्रैल 2023 से प्रभावी होने वाला है,  इसके मुताबिक, वाहनों को रीयल-टाइम ड्राइविंग उत्सर्जन लेवल की निगरानी के लिए ऑनबोर्ड सेल्फ डायग्नोस्टिक डिवाइस की जरुरत होने वाली है। यह उपकरण उत्सर्जन मानकों को पूरा करने के लिए कैटेलिटिक कनवर्टर और ऑक्सीजन सेंसर जैसे प्रमुख हिस्सों की लगातार मॉनिटरिंग करने वाला है। इसके साथ ही फ्यूल के जलने के लेवल को कंट्रोल करने के लिए अब वाहनों में प्रोग्राम किए गए फ्यूल इंजेक्टर भी दिए जा रहे है। जिसके साथ साथ वाहन में उपयोग किए जाने वाले सेमीकंडक्टर थ्रॉटल, क्रैंकशाफ्ट पोजिशन, एयर इंटेक प्रेशर, इंजन के तापमान और उत्सर्जन की सामग्री जैसे पार्टिकुलेट मैटर, नाइट्रोजन ऑक्साइड, CO2, सल्फर आदि के मॉनिटरिंग सिस्टम को अपग्रेड करना पड़ेगा।

भारत में कंपनी की ये कारें हैं उपलब्ध: फिलहाल होंडा कार्स इंडिया भारत में अपनी चौथी पीढ़ी की सिटी, नई होंडा सिटी, होंडा अमेज, होंडा डबल्यूआर वी, होंडा जैज और होंडा सिटी हाइब्रिड जैसी कारों की बिक्री भी कर रही है।

अब दुनियाभर से खत्म होगा प्रदूषण, लॉन्च हुई ये शानदार कार

लॉन्च हुई Tata Nano से भी छोटी कार, यहां जानिए कीमत और फीचर्स

होप ओक्सो इलेक्ट्रिक बाइक ने भारत में दी दस्तक, जानिए कैसे है इसके फीचर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -