डेड स्किन को दूर करने के लिए घर पर ही बनाएं स्क्रब

खूबसूरती सिर्फ चेहरे से नहीं होती है बल्कि पूरे शरीर की त्वचा के स्वस्थ होने से आप खूबसूरत दिखाई देते हैं. रोजमर्रा के काम में व्यस्त रहने के कारण आप त्वचा की देखभाल सही से नहीं कर पाते हैं इस कारण आपकी त्वचा पर टैनिंग होने के साथ-साथ मृत कोशिकाएं भी जमा हो जाती है जिससे शरीर की रंगत कम होने लगती है. इसके लिए आपको स्क्रब की जरूरत पड़ती है जो उन डेड स्किन को बाहर कर देती है. इसके लिए आप घर पर भी बॉडी स्क्रब बना सकती हैं. आइए जानते हैं कुछ बॉडी स्क्रब के बारे में जिन्हें आप घर पर ही बना सकते हैं.

1. सेंधा नमक बॉडी स्क्रब- सेंधा नमक मसल्स को रिलेक्स करता है और आपको ताजगी का एहसास करवाता है साथ ही त्वचा को एक्सफोलिएट करके मृत कोशिकाओं को साफ करने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए जोजोबा ऑयल में सेंधा नमक मिलाकर त्वचा पर 5-10 मिनट तक स्क्रब करें और फिर हल्के गर्म पानी से नहा लें.

2.नारियल तेल स्क्रब- नारियल तेल त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ पोषण देने के लिए भी लाभकारी होता है. इससे बना स्क्रब त्वचा को निखारने में मददगार होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल तेल में दो चम्मच चीनी मिलाकर 8-10 मिनट तक स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से नहा लें.

3.कॉफी स्क्रब- कॉफी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि मृत कोशिकाओं और सेल्यूलाइट को खत्म करने में मदद करते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में कॉफी पाउडर, शुगर, ऑलिव ऑयल, विटामिन ई कैप्सूल मिला कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से त्वचा पर 5-6 मिनट तक स्क्रब करें और फिर हल्के गर्म पानी से नहा लें.

30 की उम्र पार कर चुकी हैं तो ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स जरूर रखें अपने पास

आलू नहीं खाना चाहते तो करें इसके ज्यूस का सेवन, होंगे लाभ

घर में बनाएं ये ज्यूस, दूर होंगी कई बीमारियां..

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -