30 की उम्र पार कर चुकी हैं तो ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स जरूर रखें अपने पास
30 की उम्र पार कर चुकी हैं तो ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स जरूर रखें अपने पास
Share:

उम्र बढ़ने के साथ आपकी स्किन लूस होने लगती है जिसके चलते आप कुछ खास ध्यान नहीं देती हैं. 30 की होने के बाद चेहरे का ध्यान रखना काफी जरूरी हो जाता है, क्योंकि लापरवाही करने पर चेहरे पर फाइन लाइन्स नजर आने लगती हैं. अगर आप इस उम्र में पहुँचती हैं तो कुछ खास चीज़ें होनी चाहिए. आइये जानते हैं उन ब्यूटी टिप्स के बारे में.  

प्राइमर
अगर आप मेकअप की शौकीन हैं तो आपके पास एक अच्छा प्राइमर जरूर होना चाहिए. एक स्किन को सॉफ्ट लुक देता है और फाउंंडेशन के लिए बेस के तौर पर काम करता है, जिससे मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है. 

कंसीलर
कंसीलर के इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बों और झाइयों को खूबसूरती से छिपाया जा सकता है. इसे लगाने से चेहरे को एक स्मूद लुक मिलता है. पार्टी या किसी खास फंक्शन में जाने से पहले कंसीलर के इस्तेमाल से परफेक्ट लुक हासिल किया जा सकता है.

लिपस्टिक
स्किन टोन को सूट करने वाले ऐसे लिपस्टिक शेड्स अपने पास रखें, जिनसे चेहरे का लुक निखारने में मदद मिले. चाहें लुक कैजुअल हो या पार्टी वाला, आपकी ड्रेसिंग के हिसाब से कॉम्प्लीमेंट करती हुई लिपस्टिक चेहरे को खूबसूरत लुक दे देती है. ऐसी लिपस्टिक लें, जो आपके होठों को सॉफ्ट भी रखें और कम से कम 4-5 घंटे टिकें भी. 

आई क्रीम
30 के बाद आंखों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. अगर व्यस्तता की वजह से आंखों का ध्यान रखने में लापरवाही होती है तो आंखों के नीचे काले घेरे नजर आने लगते हैं. इससे महिलाएं के चेहरे पर समय से पहले ही उम्र का असर नजर आने लगता है. इसीलिए आंखों का लुक खूबसूरत बनाए रखने के लिए ब्रांडेड या अच्छी क्वालिटी की आई क्रीम का इस्तेमाल करें. अगर बाजार के कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने में आपको डर लगता है तो आप कई घरेलू नुस्खों के जरिए भी आंखों के काले घेरों को मिटा सकती हैं. 

बॉडी स्क्रब
स्किन को कोमलता से साफ करने में बॉडी स्क्रब बहुत असरदार होते हैं. अपनी स्किन टाइप को देखते हुए आप बॉडी स्क्रब बाजार से खरीद सकती हैं. आप चाहें तो घर पर भी आसानी से बहुत सस्ते में बॉडी स्क्रब बना सकती हैं, जिससे डेड स्किन भी आसानी से साफ हो जाती है और आपकी स्किन को जवां लुक मिलता है.

बॉडी लोशन
स्किन को हाइड्रेट और सॉफ्ट बनाए रखने के लिए नियमित रूप से बॉडी लोशन का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा रहता है. खासतौर पर नहाने और रात में सोने से पहले शरीर पर लोशन जरूर लगाएं. इससे त्वचा को पोषण मिलता है और स्किन पर रैशेज, ड्राइनेस आदि की समस्या नहीं होती.

नाइट क्रीम
अगर आपकी स्किन रूखी और बेजान नजर आती है तो आपको एक अच्छी नाइट क्रीम रात में सोने से पहले चेहरे पर जरूर लगानी चाहिए. इस क्रीम के असर से रात में त्वचा को ना सिर्फ पोषण मिलता है, बल्कि स्किन टिशुज में होने वाली टूट-फूट को रीपेयर करने में भी मदद मिलती है.

स्किन के लिए नुकसानदायक हैं ये 3 ब्यूटी प्रोडक्ट्स

मेकअप करने के लिए जरुरी हैं ये बातें, नुकसान से बचेगी स्किन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -