घर में बनाएं ये ज्यूस, दूर होंगी कई बीमारियां..

घर में बनाएं ये ज्यूस, दूर होंगी कई बीमारियां..

भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं देते. ऐसे में बीमारियां हमारे शरीर में अपना घर बना लेती है और स्वास्थ्य (Health Tips) से जुड़ी कई परेशानियां शुरू हो जाती है. इतना ही नहीं, धूल, गंदगी और प्रदूषण की वजह से हमारे शरीर में कई विषैले जीवाणु आ जाते है. इन्ही सब के कारण आप बीमार हो सकते हैं. ऐसे में इन सब से बचने के लिए  कुछ आसान जूस (Detox Drinks) अपने खाने में शामिल करने होंगे जिससे आपकी बॉडी का डेटॉक्स हो सके. ऐसे में आप खुद को फिट रखेंगे. जानते हैं उन खास बातों के लिए. 

ऐसे बनाएं अंजीर और बनाना स्मूदी
सामग्री

5-6 अंजीर
1 बनाना
1 चम्मच शहद
1/2 चम्मच वेनिला एसेंस (जरूरी नहीं)
1/2 कप दही

तरीका
ले और अंजीर के छिलके निकाल लें. अब मिक्सर में इन दोनों के साथ शहद और दही मिलाकर अच्छी तरह पीस लें. मिक्स होने के बाद एक गिलास में निकलकर अंजीर से गर्निश करें . आपका टेस्टी और हेल्दी स्मूदी तैयार है. आप इसे लंच के बाद भी पी सकते है.

लाभ
जीर की बात करें, तो इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट तत्त्व होते हैं , जो आपके शरीर से सारे टॉक्सिन निकलने में मदद करता है. वहीं, केले में फाइबर, मैग्नेशियम और फाइबर जैसे तत्त्व होते हैं, जो आपके पेट को साफ करने में सहायक होते हैं.

मैंगो स्मूदी
सामग्री
2 कप मैंगो कटे हुए
1/2 कप स्मूदी
1 चम्मच शक्कर /शहद
कुछ पुदीना के पत्ते

तरीका
मिक्सर जार में सारी सामग्री डालकर होने तक पीस लें. इसके बाद एक गिलास में इसे निकल लें. जूस के ऊपर से कुछ आम के टुकड़ो से गार्निश कर लें.

लाभ
आम की बात करें, तो उनमे सबसे ज्यादा फाइबर होता है और ये एक एंटीऑक्सीडेंट पदार्थ है. आम में बहुत सारे विटामिन और मिनरल्स जो की पाचन प्रक्रिया में सहायक होते है. ये जूस शरीर से टॉक्सिन निकलने में बड़ा ही सहायक होता है.

एलो वेरा और नींबू का जूस
सामग्री

1 चम्मच एलोवेरा का गूदा
1/2 चम्मच नीबू का रस
1 गिलास पानी
5-6 आइस क्यूब

तरीका
एलोवेरा का गूदा और नींबू का रस मिक्सर में अच्छे से मिला लें. फिर एक गिलास में निकालकर शहद डालें फिर ऊपर से पानी आइस क्यूब डालकर इसे पिएं.

लाभ
जैसे की हम जानते है एलो वेरा एक ऐसा पदार्थ है, जो बॉडी को साफ करता है. बॉडी में जितने भी बैक्टिरिया होते हैं उन्हें अच्छी तरह से साफ करने में मदद करता है. वहीं, नींबू में शरीर को डिटॉक्स करने का नायाब तरीका है.

हाई ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करता नारियल पानी, जानें अन्य फायदे

Recipe : इस बार नए टेस्ट के लिए बनाएं Pesto Pasta

अंडे का सिर्फ सफ़ेद हिस्सा ना खाएं, पूरा अंडा है जरुरी