कटे फलो को जल्द ख़राब होने से बचाने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे , जाने
कटे फलो को जल्द ख़राब होने से बचाने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे , जाने
Share:

अगर फलों को सही तरह से सहेजकर न रखा जाए तो कुछ ही मिनटों में यह खराब हो जाते हैं और फिर अगर उन्हें खाया जाए तो सेहत को नुकसान ही होता है। इस स्थिति में उन्हें बाहर फेंकने के सिवाय दूसरा कोई रास्ता नहीं बचता। आज के दौर में जब फल इतने महंगे होते हैं, तब उन्हें यूं इस तरह फेंकना यकीनन किसी भी महिला को बुरा लगेगा। साथ ही इससे वह फल भी यूं ही कूड़ेदान में चला जाता है। अगर आप इस हानि को बचाना चाहती हैं तो आपको इन्हें स्टोर करने का सही तरीका पता होना चाहिए। फलों को कई तरह से स्टोर किया जाता है, लेकिन आप अपनी आवश्यकतानुसार कोई तरीका चुन सकती हैं-

 

एल्युमिनियम फॉयल है काम का: एल्युमिनियम फॉयल एक ऐसी चीज है जो हर घर में आसानी से मिल जाती है। अगर आपके फल बच गए हैं और आप उन्हें लंबे समय के लिए स्टोर करना चाहती हैं तो ऐसे में आप एल्युमिनियम फॉयल या प्लास्टिक की पन्नी की भी मदद ले सकती हैं। इसके लिए पहले आप कटे हुए फलों पर कांटे की मदद से छेद करें। अब आप इन कटे हुए फलों को बाउल में रखकर उसे एल्युमिनियम फॉयल या प्लास्टिक की पन्नी की मदद से अच्छी तरह रैप करें। अब आप इन फलों को बेहद आसानी से फ्रिज में रख सकती हैं। 

सिट्रिक एसिड का इस्तेमाल: कुछ महिलाओं को फलों के साथ नींबू का स्वाद अच्छा नहीं लगता और वह लंबे समय तक कटे हुए फलों को ताजा भी बनाए रखना चाहती हैं। इस स्थिति में ठंडा पानी या नींबू काम नहीं आता। आप ऐसे में सिट्रिक एसिड का इस्तेमाल करें। सिट्रिक एसिड आपको बाजार में बेहद आसानी से मिल जाएगा। आप इसे अपने फलों के उपर छिड़कें। सिट्रिक एसिड के इस्तेमाल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे फलों के स्वाद में कोई चेंज नहीं होता और इसके इस्तेमाल से आपके फल दस से बारह घंटे तक फ्रेश बने रहते हैं।

नींबू करेगा कमाल: छोटा सा नींबू घर की लगभग हर समस्या को दूर कर सकता है। यहां तक कि फलों को स्टोर करने के लिए भी इसकी मदद ली जा सकती है। नींबू फलों के ऑक्सीकरण को रोकता है, जिसके कारण न तो फलों का रंग बदलता है और न ही वे नरम होते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप अलग-अलग फलों को अलग-अलग बाउल में रखें और फिर उसके उपर थोड़ा सा नींबू का रस छिड़कें। अब आप इन बाउल्स को फ्रिज में रख दें। इस उपाय को अपनाने के बाद आपके फल छह से आठ घंटे तक खराब नहीं होंगे। साथ ही नींबू के कारण फल का स्वाद भी बढ़ जाएगा।

काम आएगा ठंडा पानी: यह फलों को सहेजने का सबसे आसान व प्रभावी तरीका है। मसलन, अगर आपने ब्रंच टाइम में फलों को काटा है और फल बच गए है। अब आप उन्हें इवनिंग स्नैक्स की तरह खाना चाहती हैं तो इस उपाय को अपना सकती हैं। इसके लिए आप एक बाउल में ठंडा पानी व बर्फ डालें और उसमें कटे हुए फलों को उसमें रखें। इससे फलों का रंग परिवर्तित नहीं होगा। फलों को थोड़े समय जैसे तीन से चार घंटे के लिए सहेजने का यह एक अच्छा तरीका है।

स्किन एलर्जी होने पे अपनाये ये घरेलु नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

पेट में गैस की समस्या के लिए अचूक उपाय है ये घरेलु नुस्खे, आजमाकर तुरंत पाए आराम

किचन में खाना बनाते समय गैस की खपत कम करने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स.......

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -