स्किन एलर्जी होने पे अपनाये ये घरेलु नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम
स्किन एलर्जी होने पे अपनाये ये घरेलु नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम
Share:

स्किन एलर्जी में बेहद ही खुजली होती है। अगर समय रहते ही स्किन एलर्जी पर ध्यान दिया जाए तो ये सही हो जाती। आज हम आपको स्किन एलर्जी से जुड़े कुछ असरदार उपाय बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप स्किन एलर्जी को सही कर सकते हैं।

 

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करता है और इसे त्वचा पर लगाने से स्किन एलर्जी दूर हो जाती हैं। इसलिए आपको जब भी स्किन एलर्जी हो तो आप एलोवेरा जेल अपनी त्वचा पर लगा लें।

मुलतानी मिट्टी: मुलतानी मिट्टी का प्रयोग प्रचानी काल से त्वचा से संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। मुलतानी मिट्टी लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है और जलन, खुजली, लाल दानों से आराम मिल जाता है। इसी तरह से स्किन एलर्जी होने पर भी आप मुलातनी मिट्टी को लगा सकते हैं। ये लगाते ही आपकी एलर्जी भाग जाएगी।

मुलतानी का पेस्ट तैयार करने के लिए आप एक चम्मच मुलतानी मिट्टी के अंदर गुलाब जल मिला दें और इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगा दें। जब ये पेस्ट अच्छे से सूख जाए तो पानी की मदद से त्वचा को साफ कर लें।

 

नीम का तेल: आप चाहें तो अपनी त्वचा पर नीम का तेल भी लगा सकते हैं। नीम का तेल लगाने से भी स्किन एलर्जी सही हो जाती है। स्किन एलर्जी होने पर आप रात को सोते समय थोड़ा सा नीम का तेल त्वचा पर लगा लें । सुबह तक स्किन एलर्जी एकदम सही हो जाएगी।

नीम का लेप:नीम को त्वचा के लिए उत्तम माना गया है और नीम खाने से या इसके पानी से त्वचा साफ करने से स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को सही किया जा सकता है। अगर आपको स्किन एलर्जी होती है, तो आप नीम का पेस्ट अपनी त्वचा पर लगा लें। नीम का पेस्ट लगाने से स्किन एलर्जी सही हो जाएगी और आपको इससे राहत मिल जाएगी।

आप नीम की 10 से 15 पत्तियों को पानी में भिगोकर पीस लें और ये लेप अपनी त्वचा पर लगा लें। इस लेप को आप कम से कम 30 मिनट तक लगाकर रखें। 30 मिनट बाद आप पानी की मदद से इस लेप को साफ कर दें। नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो किसी की स्किन एलर्जी को सही कर देते हैं। आप इस लेप को दिन में तीन बार लगाए। आपको स्किन एलर्जी से आसाम मिल जाएगा।

नीम का पाउडर: नीम का पाउडर खाने से भी स्किन एलर्जी तुंरत भाग जाती है। स्किन एलर्जी की शिकायत होने पर एक चम्मच नीम का पाउडर पानी के साथ खान लें। इस पाउडर को खाने से आपको दानों से आराम मिल जाएगा।

कैसे तैयार करें नीम का पाउडर:नीम का पाउडर तैयार करने के लिए आप कुछ नीम के पत्ते धूप में सूखा लें। जब ये पत्ते अच्छे से सूख  जाएं तो आप इन पत्तों को मिक्सी की मदद से पीस लें। नीम का पाउडर बनकर तैयार हो जाएगा।

डायबिटीज के उपचार के जरूर अपनेए ये घरेलु नुस्खे, सेहत में जल्द दिखेगा सुधार

पेट में गैस की समस्या के लिए अचूक उपाय है ये घरेलु नुस्खे, आजमाकर तुरंत पाए आराम

किचन में खाना बनाते समय गैस की खपत कम करने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स.......

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -