किचन में खाना बनाते समय गैस की खपत कम करने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स.......
किचन में खाना बनाते समय गैस की खपत कम करने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स.......
Share:

इन दिनों गैस काफी मंहगा हो रहा है, ऐसे में इसकी ज्‍यादा खपत आपका महिने का बजट बिगाड़ सकती है और आपके जेब पर अतिरिक्‍त बोझ डाल सकती है। इससे बचने के लिए आपको गैस का इस्‍तेमाल करने से पहले कुछ तरिके अपनाने होंगे जिससे खाना बनाने में गैस की खपत कम होगी और आपके पैसों की बचत होगी। आज हम आपको कुछ टिप्‍स बता रहे है जिन्‍हें अपनाकर आप गैस पर खपत को कम कर सकती है। तो आइए जानें वो कौन से तरीके है।

-खाना बनाते समय सही साइज के पैन या कड़ाही का ही इस्तेमाल करें। बड़े पैन या कड़ाही का इस्तेमाल करने पर उन्हें गर्म होने और उनमें खाना पकाने में गैस की खपत ज्‍यादा होती है। वहीं, छोटे साइज के पैन या कड़ाही का में खाना बनाने पर आंच बाहर निकलती है और गैस की खपत ज्‍यादा होती है।

-फ्रोजन फूड, दूध, सब्जियों को पकाने से कम से कम 1-2 घंटे पहले फ्रिज से निकाल लें, इससे गैस की खपत कम होगी। जब वह रूम टेंप्रेचर पर आ जाए, तभी इन्‍हें पकाएं।

-खाना बनाते समय सब्‍जी में पानी जरूरत के हिसाब से ही डालें। सब्‍जी में ज्‍यादा पानी डालने पर इसे पकने में समय लगेगा जिससे गैस की ज्‍यादा खपत होगी, साथ ही, सब्‍जी को बहुत देर तक उबालने से सब्‍जी के पोषक तत्व भी नष्ट हो जाएगे।

-मीट, चिकन, दालें और कुछ सब्जियों को उबालने में गैस की ज्‍यादा खपत होती है, इसलिए ऐसी सब्जियों या मीट को कुक करने के लिए हमेशा प्रेशर कुकर का इस्‍तेमाल करें। या हो सके तो इसे पहले माइक्रोवेव में डालकर सेमी कुक कर लें। आपको बता दें कि गैस की तुलना में माइक्रोवेव में मीट या चिकन जल्दी पकता है।

-बार-बार चाय, कॉफी बनाने या पानी उबालने से भी गैस अधिक खर्च होती है। इसलिए अगर हो सके तो गर्म पानी को एक बार गर्म करके फ्लास्क में रख लें, इससे गैस की बचत होगी। 

-गैस की बचत करने के लिए खाना बनाने से पहले जो भी रेसिपी बना रही हो उससे जुड़ी जरूरत की सारी सामग्री अपने सामने  रख लें। इससे समय और गैस दोनों की बचत होगी। रख लें। इससे समय और गैस दोनों की बचत होगी

-अगर हो सके तो सब्‍जी कड़ाही या पैन में बनाने की बजाए प्रेशर कुकर में बनाएं। प्रेशर कुकर में खाना जल्दी बनता है जिससे गैस की खपत कम होती है। 

-क्‍या आपको पता है कि बिना ढंके खाना बनाने पर गैस की ज्‍यादा खपत होती है, ऐसे खाना बनाने से तीन गुना ज्‍यादा गैस खर्च होता है, इसलिए हमेशा खाना ढककर ही पकाएं।

मिक्सर ग्राइंडर को लम्बे समय तक चलाने के लिए ये टिप्स अपनाकर करे बिगड़े काम

आटे की शुद्धता की जांच करने के लिए अपनाये ये टिप्स.......

सिर्फ एक ही इस्तेमाल से चेहरे में ग्लो लाने के लिए चेहरे पर लगाए ये कोको - शहद फेस मास्क

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -