घर की इन चीज़ों से दूर कर सकते हैं शरीर के सफ़ेद दाग
घर की इन चीज़ों से दूर कर सकते हैं शरीर के सफ़ेद दाग
Share:

कई लोगों के शरीर पर आपने सफ़ेद दाग देखे होंगे जो बेहद ही भद्दे नज़र आते हैं. ये दाग जन्म से भी होते हैं और उम्र बढ़ने के साथ ही किसी चीज़ के खा लेने से भी होने लगते हैं. इसे आप एलर्जी कह सकते हैं. सफ़ेद दाग की समस्या बहुत से लोगो में देखी जा सकती है. इस समस्या में व्यक्ति के हाथ, पैर, मुहं आदि पर गोल-गोल या चपटे आकार के सफ़ेद निशान से पड़ जाते है जो उन्हें सभी के समक्ष असहज का महसूस कराते है. इसे छुड़ाने के भी कई तरीके होते है जिनके  बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.  

* अदरक का उपयोग
अदरक इस समस्या को दूर करने में फायदेमंद होता है. यह ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है. इसके लिए अदरक में ताज़े पुदीने की पत्तिया डालकर इसके जूस का सेवन करे. इससे सफ़ेद दाग की समस्या दूर हो जाएगी. 

* हल्दी का उपयोग
हल्दी भी सफ़ेद दाग को दूर करने में सहायक है. इसमें हल्दी और सरसों के तेल का मिश्रण लगाना फायदेमंद है. इसके लिए हल्दी में सरसों का तेल मिला कर सफ़ेद दागो पर लगा ले. कुछ दिनों में सफ़ेद दाग दूर हो जायेंगे. 

* नीम का उपयोग
नीम सभी समस्याओ का बेहतर इलाज है जो रक्त को शुद्ध कर रोग प्रतिरोधकता को बढाती है. इसके लिए पिसी हुई नीम की पत्तियों में दही मिलाकर सफ़ेद दाग पर लगाये ऐसा करने से यह समस्या दूर होगी. 

* नारियल के तेल का उपयोग
नारियल का तेल भी बहुत ही फायदेमंद तेल है जो कई कई समस्याओ को दूर करने में सहायक है. इसके लिए रोजाना सुबह शाम नारियल का तेल सफ़ेद दाग वाली जगह पर लगाये इससे जल्दी ही फायदा होगा. 

टमाटर के साथ इन चीज़ों का सेवन बनाएगा आपको खूबसूरत

शरीर की बदबू को दूर करें एप्पल साइडर विनेगर, ऐसे करें उपयोग

चीटियां काट लें तो तुरंत करें ये उपाय, नहीं होगी तकलीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -