लू से होने वाली कमज़ोरी को दूर कर सकते हैं इन नुस्खों से
लू से होने वाली कमज़ोरी को दूर कर सकते हैं इन नुस्खों से
Share:

गर्मियों के दिनों में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता हैं क्योंकि गर्मियों के दिनों में शरीर को पानी की बहुत जरूरत पड़ती हैं. यह आपके शरीर को कमजोर बना देता हैं. इसलिए गर्मी में आपको खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. गर्मियों के दिनों में गर्म हवाओं की वजह से लू की समस्या पैदा हो जाती हैं जो बुखार, दस्त जैसी कई बिमारियों की वजह बनती हैं और शरीर में कमजोरी लेकर आती हैं. गर्मी से बचना है तो कुछ घरेलु तरीके अपना सकते हैं जिनसे आपको कोई बीमारी नहीं होगी. 

इमली
इमली को उबालकर घोल बनाकर उसमे कालानमक, हल्का शक्कर, और कालीमिर्च डालकर पी लेने से लू का असर नहीं होता. अगर लू लग गई हो तो इमली को भिगोकर लुगदी बना ले और उस लुगदी को पैर के निचले तलवे पर मलने से फायदा मिलता है.

आम
आम को उबल कर या भुनकर उसके छिलके निकाल कर उसके गुदे में पानी कला नमक शक्कर और जीरा पावडर डालकर शरबत बना कर पी लेने से लू नहीं लगती और लू लग गई हो तो भी यही यही विधि का उपयोग करें इससे लू से आराम मिलेगा.

प्याज
कच्चा प्याज खाने से या प्याज को साथ में रखने से लू नहीं लगने की बात कही जाती है. लू लग गई हो तो प्याज के रस को कण के पीछे और छाती में मालिस करने से आराम मिलता है. प्याज को भुनकर पिस ले और उसमे जीरा और मिश्री मिलकर खा लेने से फायदा पहुँचता है.

नींबू
नींबूके रस को शक्कर और काला नमक का घोल बनाकर पिने से लूं नहीं लगती और लू लगने की स्थिति में आराम मिलता है. यह घोल ORS के घोल की तरह काम करता है.

हिचकी को तुरंत बंद करने के लिए काम आएंगे ये देसी नुस्खे

कमर के दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं आसान घरेलु उपाय

पुरूषों की यौन समस्याओं में फायदेमंद है हींग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -