पथरी के इलाज से हो गए परेशान तो आजमाएं कुछ घरेलु टिप्स
पथरी के इलाज से हो गए परेशान तो आजमाएं कुछ घरेलु टिप्स
Share:

ये आपको शायद ही पता होगा कि गुर्दे की पथरी का दर्द बेहद खतरनाक होता है. ये इंसान को कमज़ोर बना देती है. इसके दर्द का कोई ठिकाना नहीं कब होने लगे. लेकिन कुछ अनोखी औषधियों के प्रयोग से इससे छुटकारा पाया जा सकता है. आपको बता दें, किडनी स्‍टोन गलत खानपान का परिणाम है, इसके मरीजों की संख्‍या लगातार वृद्धि रही है. जब नमक एवं अन्य खनिज (जो मूत्र में मौजूद होते हैं) एक दूसरे के संपर्क में आते हैं तब शरीर में पथरी बनती है. कुछ पथरी रेत के दानों की तरह बहुत छोटे आकार के होते हैं तो कुछ मटर के दाने की तरह बड़ी होती है. इन्हीं को ठीक करने के लिए जानिए पथरी के उपचार के कुछ घरेलु उपाय.

काली मिर्च : काली मिर्च भी गुर्दे की पथरी से मुक्ति दिलाती है, काली मिर्च का सेवन बेल पत्र के साथ करने से दो सप्‍ताह में गुर्दे की पथरी पेशाब के रास्‍ते बाहर आ जाती है.

इलायची : इलायची भी गुर्दे की पथरी से छुटकारा दिलाती है. एक चम्‍मच इलायची, खरबूजे के बीज की गिरी, और दो चम्‍मच मिश्री एक कप पानी में डालकर उबाले फिर इसे ठंडा होने के बाद छानकर सुबह-शाम सेवन करने से पथरी पेशाब के रास्‍ते से बाहर आ जाती है.

तुलसी की पत्‍ती : तुलसी के पत्तों में विटामिन बी होता है जो पथरी से छुटकारा दिलाने में सहायता करता है. यदि विटामिन बी-6 को विटामिन बी ग्रुप के अन्य विटामिंस के साथ लिया जाये तो गुर्दे की पथरी के उपचार में बहुत मदद मिलती है. विटामिन बी की 100-150 मिग्रा की नियमित खुराक लेने से गुर्दे की पथरी ठीक हो जाती है.

जीरा : जीरा और चीनी को समान मात्रा में लेकर बारीक पीस ले, इस चूर्ण को एक-एक चम्‍मच ठंडे पानी के साथ रोज दिन में तीन बार सेवन करे. इससे बहुत जल्‍दी ही गुर्दे की पथरी से मुक्ति मिल जाती है

सौंफ : सौंफ, मिश्री, सूखा धनिया इनको 50-50 ग्राम मात्रा में लेकर रात्रि में  डेढ़ लीटर पानी में भिगोकर रख दीजिए, इसे 24 घंटे के बाद छानकर पेस्‍ट बना ले. इसके एक चम्‍मच पेस्‍ट में आधा कप ठंडा पानी मिलाकर पीने से पथरी पेशाब के रास्‍ते बाहर आ जाती है.

शुगर के मरीजों को पीना चाहिए ये जूस

अल्सर की बीमारी से ऐसे पा सकते हैं निजात

काली खासी से बचना है तो करें ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -