अल्सर की बीमारी से ऐसे पा सकते हैं निजात
अल्सर की बीमारी से ऐसे पा सकते हैं निजात
Share:

अल्सर की बीमारी भी काफी खतरनाक होती है जिससे बचने के लिए कई उपाय किये जाते हैं. यह बीमारी पेट की है. अगर इस समस्या का इलाज सही समय पर ना कराया जाए तो यह समस्या आगे जाकर गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकती हैं. लेकिन कुछ घरेलु उपचार ऐसे भी हैं जिन्हें अपनाकर इस समस्या से राहत पाई जा सकती हैं. अगर आपको ऐसी कोई बीमारी है तो घर के उपायों से धीरे-धीरे इसका उपाय किया जा सकता है. आइये जानते हैं इसके उपाय.
 
* एक पाव ठंड़े दूध में पानी को बराबर मात्रा में मिला लें. इसका सेवन रोजाना कुछ दिनों तक करें. ऐसा करने से अल्सर की परेशानी से जल्दी राहत मिलती है. 

* अल्सर के मरीजों को बादाम का सेवन करना चाहिए, बादाम पीसकर इसका दूध तैयार कर लें, इसे सुबह-शाम पीने से अल्सर ठीक हो जाता है.

* गाजर और पत्तागोभी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका जूस तैयार कर लें. इस जूस का सेवन दिन में दो बार करें. ऐसा करने से अल्सर के मरीज को काफी आराम मिलता है.

* इतना ही नहीं, पोहा अल्सर के लिए बहुत फायदेमंद घरेलू नुस्खा है. पोहा और सौंफ को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लें.20 ग्राम चूर्ण को 2 लीटर पानी में सुबह घोलकर रख दें उसके बाद पूरा दिन इस पानी का धीरे-धीरे करके सेवन करें.
 
* अल्सर को कम करने के लिए मुलेठी भी काफी फायदेमंद है. एक गिलास गरम पानी में 1 छोटा चम्मच मुलेठी का पाऊडर डालकर मिक्स करें और करीब 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और बाद में इसे छान कर दिन में तीन बार पिएं. इससे अल्सर के मरीज को काफी आराम मिलेगा.

काली खासी से बचना है तो करें ये उपाय

क्या आप भी फेंक देते हैं निम्बू के छिलके, इसे पढ़ने के बाद नहीं करेंगे ऐसा

नाखूनों को खूबसूरत और लम्बे बनाने के लिए अपनाएं घरेलु उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -