अपर लिप्स के बालो से हो गयी है परेशान, तो जाने इसका समाधान
अपर लिप्स के बालो से हो गयी है परेशान, तो जाने इसका समाधान
Share:

महिलाओं के होंठों के ऊपर यानि कि अपर लिप्‍स में बालों की वजह से उन्‍हें शर्मिंदा होना पड़ता है और कई तरह के मजाकिया व भद्दे कमेंट्स का सामना भी करना पड़ता है। अपर लिप्‍स में बाल आने के पीछे हार्मोनल या आनुवांशिक कारण दोनों हो सकते हैं। ऐसे में बार-बार पार्लर जानें की झंझट से यदि आप बचना चाहते हैं, तो हम आपको यहां कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपर लिप्‍स पर आने वाले अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं।   

मार्किट में कई तरह के ब्यूटी उत्पाद मौजूद है लेकिन उनमे पाए जाने वाले केमिकल से त्वचा में नुकसान पचुच सकता है इसलिए हम यहाँ कुछ घरेलु उपायों को ले कर ए है जो बिना किसी साइड इफेक्ट्स के आपको उप्पेर लिप्स के बालो की समस्या से छुटकारा प्रदान कर सकते है आइये जानते है े उपायों के बारे में 

दही, बेसन और हल्दी दही, बेसन और हल्‍दी तीनों ही त्‍वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। यह आपकी त्‍वचा की जमा गंदगी को दूर करने के साथ त्‍वचा को मॉश्‍चराइज करते हैं। अपर लिप्‍स के बालों को हटाने के लिए आप इसका उपयोग आसानी से घर पर इस तरह कर सकते हैं- इसके लिए आप सबसे पहले आप एक बाउल लें और उसमें 2 चम्‍मच दही, एक चम्‍मच बेसन और 2 चुटकी हल्‍दी डालें। अब इसे अच्‍छे से मिलाएं और पेस्‍ट बना लें।  अब इस पेस्‍ट को अपने अपर लिप्‍स पर लगा लगाएं और हल्‍के हाथों से रब करें। 15-20 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर धीरे-धीरे से रब करके ठंडे पानी से धो लें।  

कच्चा पपीता और हल्दी अपर लिप्‍स हेयर हटाने के लिए आप कच्‍चे पपीते और हल्‍दी का उपयोग भी कर सकते हैं। यह दोनों ही त्‍वचा को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाते। इसके लिए आप कच्‍चे कच्चे पपीते के कुछ टुकड़े लें और उन्‍हें मिक्‍सर की मदद से पीस लें। अब आप इसमें चुटकीभर हल्दी डालें और इस पेस्‍ट को अच्‍छे से मिला लें। अब आप इस पेस्‍ट को अपने अपर लिप पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए सूखने दें। सूखने के बाद आप स्‍क्रबिंग करते हुए इसे साफ कर लें। आप सप्‍ताह में एक बार भी इसका इस्‍तेमाल करेंगे, तो आपको फायदा मिलेगा। 

अंडा मकई का आटा अंडे में मौजूद ल्यूटिन और जियाजैंथिन रंगत को निखारने का काम करते हैं और यदि आप अंडे के सफेद भाग में मकई का आटा व शहद मिलाकर अपने अपर लिप्‍स पर लगाते हैं, तो यह आपको अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए आप अंडे की जर्दी में मकई का आटा और चीनी या शहद मिलाएं। अब इन सबको मिलाते हुए एक गाढ़ा चिपचिपा पेस्‍ट बना लें और इसे अपने होंठों के ऊपर लगाएं। 20 मिनट सूखने के बाद आप रब करते हुए इसे हटा लें। 

लम्बे बालों की चाहत है तो अपनाएं ये टिप्स और न करें गलतियां

चाहते हैं मेहंदी कर रंग हो अधिक गहरा तो करें

चेहरे के अनुसार ही पहने ज्वेलरी, बनेगा परफेक्ट लुक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -