चाहते हैं मेहंदी कर रंग हो अधिक गहरा तो करें
चाहते हैं मेहंदी कर रंग हो अधिक गहरा तो करें
Share:

भारत में मेहंदी या हिना लगाना शगुन माना जाता है. ये तीज-त्यौहारों में महिलाओं के श्रृंगार में मेहंदी का रंग ज़रूर शामिल होता है. इसके अलावा दुल्हन के लिए तो मेहंदी के बिना शादी की कल्पना भी मुश्किल है. यानि मेहँदी के कई फायदे भी हैं और ये एक रिवाज भी बन चुका है. लेकिन मेंहदी तभी खूबसूरत लगती है जब उसका रंग गहरा चढ़े. अगर आपकी मेहँदी का रंग गाढ़ा लाल नहीं आता तो आपको कुछ टिप्स अपनाने की जरूरत है. हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. 

मेहंदी को देर तक लगा रहने दें
कोशिश करें कि मेहंदी रात भर यानि 7-8 घंटे के लिए लगी रहे. अगर मुमकिन है तो इसे 12 घंटों तक के लिए लगाएं रखें. ऐसा करने से मेहंदी का रंग गहरा उतर कर आता है.

नींबू और चीनी का इस्तेमाल
नींबू और चीनी के इस्तेमाल का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इसकी मदद से मेहंदी आपकी हथेली पर तब तक चिपकी रहती है जब तक आप उसे रखना चाहते हैं. इससे मेहंदी का रंग गहरा हो जाता है. चीनी और नींबू के रस के घोल में रूई का गोला भिगोएं और फिर उसे हल्के हाथों से मेहंदी पर लगाएं.

हथेलियों पर लें लौंग का धुंआ
चीनी और नींबू का घोल लगाने के बाद एक पैन में कुछ लौंग रखें. फिर ध्यान से अपनी मेहंदी वाली हथेलियां पैन की तरफ कर दें. धुआं मेहंदी पर लगने दें. ध्यान रखें कि हाथ जले न. ऐसा करने से चीनी-नींबू घोल भी सूख जाएगा.

साबुन व पानी से न धोएं
मेहंदी लगाना बड़ा सब्र का काम है. हममें से ज्यादातर लोग 8-10 घंटे तक मेहंदी लगाए रखने में बड़ी मुश्किल का सामना करते हैं. इसलिए जल्दबाज़ी में उसे पानी या साबुन तक से धो लेते हैं. ऐसा करने से आपकी मेंहदी का रंग गहरा नहीं हो पाता और वो बहुत जल्दी निकल जाती है.

बालों में मेहंदी लगाते समय करती हैं ये गलतियां तो नहीं मिलेगा अच्छा परिणाम

ऑयली स्किन से परेशान हैं तो अपनाएं ये टिप्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -