बदलते मौसम में जब हो पीलिया का प्रहार तो ये घरेलु नुस्खे देंगे साथ
बदलते मौसम में जब हो पीलिया का प्रहार तो ये घरेलु नुस्खे देंगे साथ
Share:

मौसम बदलने के साथ बीमारियो का प्रकोप भी बढ़ जाता है इसमें पीलिया एक ऐसी बीमारी है  जिसमें आपके लिवर पर असर पड़ता है, इसलिए आपको पीलिया होने पर लिक्विउ डाइट की सलाह दी जाती है। यदि पीलिया ज्‍यादा लंबे समय तक चलता है, तो यह जानलेवा भी हो सकता है। इसलिए जैसे ही सं‍केत दिखें, आपको पीलिया का इलाज या उपचार शुरू करवा देना चाहिए। पीलिया के शुरूआती संकेत आंखों का और नाखून का पीला पड़ जाना हैं। पीलिया में परहेज ही सबसे बड़ा इलाज माना जाता है। आइए हम आपको यहां 5 ऐसी देसी सब्जियां बता रहे हैं, जो पीलिया को जड़ से खत्‍म करने में मददगार हैं। 

टमाटर :टमाटर आपको पीलिया से लड़ने में काफी मददगार होता है। टमाटर लाइकोपिन से भरपूर होता है, इसमें विटामिन से और एंटीऑक्‍सीडेंट् भरे हैं, जो आपके लिवर को स्‍वस्‍थ बनाने में मददगार हैं। यदि आप पीलिया के रोगी है, तो आप टमाटर सूप, टमाटर का रस और सलाद के तौर पर टमाटर का सेवन करें। इससे आपको पीलिया से उभरने में मदद मिलगी और आप जल्‍दी स्‍वस्‍थ और तंदुरूस्‍त हो सकेंगे। 

मूली :पीलिया के लिए मूली सुपर फूड है, इसमें ऐसे गुण होते हैं, जो आपको जल्‍द ही पीलिया से निपटने में मदद करते हैं। यदि आप मूली का रस पीते हैं, तो यह आपके खून और लिवर से बिलरूअीन यानि सभी दूषित तत्‍वों को निकालने की क्षमता रखता है। इसलिए पीलिया में आप दिन में 4-5 मूली का रस जरूर पिएं। 

धनिया :धनिया पानी के फायदे आपके वजन घटाने और डायबिटीज को कंट्रोल करने तक सीमित नहीं हैं। यह आपको पीलिया से निजात पाने में भी मदद करता है। जी हां यदि आप पीलिया होने पर रोजाना 2-3 ग्‍लास धनिया पानी पीते हैं, तो आपके लिवर से गंदगी साफ होगी और आप एर्नेजेटिक महसूस करेंगे। इसके लिए आप साबुत धनिया यानि धनिया के बीजों को रात भर पानी में भिगो लें। अगली सुबह आप इस पानी को छानकर पी लें और चाहें, तो धनिया के बीजों को चबा भी सकते हैं। 

नींबू और तुलसी :डिहाइड्रेशन से लेकर वजन कम करने में नींबू पानी के फायदे तो सुने ही होंगे, लेकिन आज हम आपको पीलिया से निपटने में नींबू के फायदे बताएंगे। नींबू के रस के साथ तुलसी की पत्तियां चबाने से आपके लिवर की सफाई होती है। इसलिए आप रोजाना सुबह खाली पेट नींबू का रस और तुलसी की पत्तियां चबाएं, आपको पीलिया से लड़ने में मदद मिलेगी।

पेट में गैस बनना या पेट फूलना नहीं है कोई आम समस्या, ऐसे करे इसका घरेलु इलाज

इन घरेलु नुस्खों से प्लास्टिक के बर्तनो में लगे दाग मिनटों में होंगे साफ़

वीकेंड में हैंगओवर को ख़तम करने के लिए काम आएंगे ये घरेलु नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -