घर पर चोट लगने पर इन किचन इंग्रेडिएंट से करे तुरंत उपचार ......
घर पर चोट लगने पर इन किचन इंग्रेडिएंट से करे तुरंत उपचार ......
Share:

अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में हम अगर काम पूरी सावधानी के साथ करते हैं तो चोट से बचे रहते हैं, लेकिन कभी-कभार लापरवाही हो जाने से चोट लग जाती है। अगर चोट ज्यादा लगी हो तो बिना देरी किए डॉक्टर के पास जाना चाहिए, लेकिन अगर चोट ज्यादा गंभीर नहीं है तो आपके घर में इसके लिए 9 ऐसी असरदार चीजें मौजूद हैं, जो चोट के दर्द में फौरन राहत देती हैं।

अजवाइन: अगर शरीर में चोट लगने से प्रभावित हिस्सा सूज गया है तो उस स्थान पर एक कपड़ा रखें और एक कपड़े में अजवाइन बांध कर इससे सेंके। ऐसा करने से चोट के कारण आई सूजन कम हो जाती है और चोट में राहत मिलती है।

हल्दी: रसोई में इस्तेमाल होने वाली हल्दी गुणों की खान है। चोट लगने पर अगर एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पी जाए तो दर्द में आराम मिलता है। साथ ही हल्दी का लेप बना कर कटे हुए या प्रभावित हिस्से में लगाया जाए तो खून का बहाना कम हो जाता है और घाव जल्दी ठीक हो जाता है। 

लहसुन:खानपान में रोजाना इस्तेमाल होने वाला लहसुन में आपकी चोट का दर्द जल्दी ठीक करने में काफी लाभकारी है। शरीर में किसी भी हिस्से में चोट लगने से दर्द हो रहा हो तो प्रभावित स्थान पर लहसुन पीसकर उसका लेप लगाने से दर्द एवं सूजन में राहत मिलती है।

बेल का पत्ता: अगर आपको चोट लगी है और दर्द बहुत ज्यादा हो रहा है तो प्रभावित हिस्से पर बेल के पत्ते का पट्टी बनाकर बांध सकती हैं। इस पट्टी से दर्द एवं सूजन दोनों से आराम मिलेगा।

दूब घास: दूब या दूर्वा, जो एक प्रकार की हरी घास होती है, आसानी से घर के आसपास मिल जाती है। चोट लगने पर या कट जाने पर, जबकि खून बह रहा हो तो दूब घास का रस निकाल लें और इस रस में एक कपड़ा भिगो कर प्रभावित हिस्से पर बांध दें। इससे आपको जल्दी राहत मिलेगी।

घी: पूजा और खान-पान में इस्तेमाल होने वाला घी को कपूर के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर इसका लेप तैयार कर लें और इस लेप को प्रभावित हिस्से में लगाइए। इस लेप को लगाने से दर्द में आराम मिलता है और अगर प्रभावित हिस्सा से खून निकल रहा है तो यह लेप खून बहने से भी रोक देता है।

तिल: अगर आपको चोट के कारण मोच आ गई है तो तिल और महुवा को पीस कर इसका पेस्ट बनाकर रख लें। अब प्रभावित हिस्से पर यह लेप लगाकार पट्टी से बांध दें | इससे मोच में फायदा मिलेगी। अगर तिल ना हो तो इसके स्थान पर आप अनार के पत्ते का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

बर्फ: बर्फ की ठंडक चोट में होने वाले दर्द के अहसास को तुंरत कम करती है। चोट के लगने पर प्रभावित हिस्से को बर्फ से सिंकाई करने से या बर्फ एक कपड़ा में बांधकर प्रभावित हिस्से में बांधने से काफी आराम मिलेगा। इससे खून का बहाव कम हो जाएगा और दर्द में भी आराम मिलेगा।

नमक : खाने में आवश्यक रूप से इस्तेमाल होने वाला नमक चोट में काफी राहत देता है। चोट लगने पर गर्म पानी में नमक मिलाकर चोटिल हिस्से की सिंकाई करें। इससे दर्द एवं सूजन दोनों में जल्दी आराम मिलता है।

सर्दियों में इन तेल से बॉडी मसाज करवाने से मिलेंगे अनेक स्वस्थ लाभ

वजन को तेजी से कम करने के लिए छोटी इलाइची का ऐसे इस्तेमाल नहीं जानते होंगे आप ....

डायबिटीज में वजन बढ़ना रोकने के लिए करे ये उपाय, कुछ दिनों में दिखेगा रिजल्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -