वजन को तेजी से कम करने के लिए छोटी इलाइची का ऐसे इस्तेमाल नहीं जानते होंगे आप ....
वजन को तेजी से कम करने के लिए छोटी इलाइची का ऐसे इस्तेमाल नहीं जानते होंगे आप ....
Share:

छोटी सी इलायची में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। गुणों से भरपूर इलायची को जब आप पानी में मिलाकर पीते हैं, तो इससे वजन काफी तेजी से कम होता है। अब आपके मन में ये सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर इलायची से वजन कैसे कम किया जा सकता है? तो चलिए, हम आपको बताते हैं कि कैसे यह छोटी सी इलायची वजन कम करने में होती है मददगार।

10-14 दिनों में ही वजन होने लगेगा कम: सारा दिन जब आप इलायची वाला पानी पिएंगे, तो 10-14 दिनों के अंदर आपका एक किलो वजन कम हो जाएगा। ऑड आवर्स यानी की रात में भी आपको उल्टा-सीधा खाने की क्रेविंग महसूस नहीं होगी, जिससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा। आप दिन भर में सिर्फ तीन बार ही खाएंगे, जो काफी हद तक वजन कंट्रोल में रखेगा।

इलायची में मौजूद पोषक तत्व: इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियमऔर कई अन्य खनिज पदार्थ काफी मात्रा में मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर में मौजूद खून को साफ करते हैं। ब्लड प्रेशर सही रखते हैं। यह कई रोगों जैसे गले की समस्या, कफ, गैस, बवासीर, टीबी, पेशाब में जलन, उल्टी आदि रोगों से बचाती है। रात में पानी के साथ खाने से भी सेहत को काफी लाभ पहुंचाती है।

वजन कैसे करे कम: क्या आपको पता है कि जब आप एक इलायची चबाते हैं, तो इससे वजन कम होता है? जी हां, यह बात एक शोध में सामने आई है। इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। इससे वजन कम होने लगता है। इलायची खाने से सिस्टोलिक और डायस्टोलिक भी कम होता है। ब्लड प्रेशर प्रभावित होता है। हर दिन एक इलायची चबाने से पेट की चर्बी भी कम होने लगती है।

इलायची वाला पानी पीने के लाभ: शरीर में ऊर्जा का स्तर पहले से काफी अच्छा हो जाता है। लगातार ऑफिस और घर के काम करके कई बार थकान, एनर्जी की कमी हो जाती है। इन सभी समस्याओं से आपको बचाएगा इलायची वाला पानी। सुबह सोकर उठने के बाद भी आपको आलस महसूस नहीं होगा।

त्वचा करेगी ग्लो: पानी और इलायची में चूंकि कई तरह की हेल्दी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो त्वचा पर एक अलग तरीके का ग्लो लाने के लिए जिम्मेदार होती हैं। 15 दिनों के बाद आपको अपनी स्किन पर एक अलग सा निखार नजर आने लगेगा।

इलायची वाला पानी वजन : आप सुबह पानी पीते हैं, तो उसमें इलायची डाल दें। यह अधिक हेल्दी होने के साथ ही वजन भी कम करेगा। रोज सुबह खाली पेट इलायची वाली गर्म पानी पीने से वजन कम होता है। यह शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। इलायची वाला पानी के लिए एक लिटर पानी में पांच-छह इलायची डालकर उबालें। यह कम से कम एक बोतल (एक लिटर) हो। इसे आप सुबह के समय तो पिए हीं, साथ ही दिन के भोजन करने से पहले यह पानी खत्म हो जाना चाहिए। जब आप इलायची वाला पानी पिएंगे, तो आपकी पानी पीने की इच्छा और बढ़ जाएगी। 14 दिनों तक इलायची का पानी पीने के बाद आपके अंदर कई बड़े बदलाव नजर आएंगे।

डायबिटीज में वजन बढ़ना रोकने के लिए करे ये उपाय, कुछ दिनों में दिखेगा रिजल्ट

इस लोकप्रिय एक्टर की शो कि शूटिंग के दौरान हुआ निधन, डॉक्टर ने बताई मौत की वजह

शादियो और त्योहारों में खाना कहते समय कुछ इस तरह रखे अपनी सेहत का ख्याल .....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -